HomeहरियाणारोहतकCM Inaugurated Multi-Storey Building ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में नहीं रहेगी कोई...

CM Inaugurated Multi-Storey Building ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में नहीं रहेगी कोई कमी : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

CM Inaugurated Multi-Storey Building ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में नहीं रहेगी कोई कमी : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

  • गांव भाली व बनियानी के विकास के लिए करीब 4 करोड़ की घोषणा
  • लगभग तीन करोड़ की लागत से बने नए स्कूल भवन का किया उद्ïघाटन
  • विद्यालय काल की यादों को मुख्यमंत्री ने किया ताजा
  •  मुख्यमंत्री ने स्कूल के उस कमरे को देखा, जहां वे पढ़ते थे
  • स्कूल के सहपाठियों से भी की मुलाकात
  • गांव के प्राचीन तालाब का किया जाएगा जीर्णोद्घार

संजीव कौशिक, रोहतक :

CM Inaugurated Multi-Storey Building : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भाली आनंदपुर गांव में 2 करोड़ 75 लाख रुपये की धनराशि से नवनिर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बहुमंजिला भवन का शुभारंभ करने के उपरांत विभिन्न विकास कार्यों के लिए एक करोड़ 78 लाख रुपये की धन राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा की। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने भाली व बनियानी गांव में एक-एक करोड़ रुपये के विकास कार्यों की भी घोषणा की। उन्होंने भाली आनंदपुर गांव के साथ अपने पुराने नाते का जिक्र करते हुए कहा कि वे इस गांव को अपना गांव मानते है।

CM Inaugurated Multi-Storey Building
CM Inaugurated Multi-Storey Building

मुख्यमंत्री मनोहर लाल भाली आनंदपुर गांव में राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय के भवन के उद्ïघाटन के उपरांत ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने इस विद्यालय के पुराने भवन का अवलोकन किया जहां पर उन्होंने छठी से आगे की शिक्षा ग्रहण की थी। (CM Inaugurated Multi-Storey Building)  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस विद्यालय में 1965 में छठी कक्षा में प्रवेश लिया था। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी काल के दौरान वे इस विद्यालय के मैदान में खेलते थे तथा विद्यालय प्रांगण में शिक्षा ग्रहण की।

60 लाख रुपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा

CM Inaugurated Multi-Storey Building
CM Inaugurated Multi-Storey Building

उन्होंने कहा कि गांव में पशुओं के लिए डिस्पेंसरी स्थापित की जायेगी। मनोहर लाल ने इस विद्यालय परिसर में विभिन्न कार्यों के लिए 60 लाख रुपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। (CM Inaugurated Multi-Storey Building) इन विकास कार्यों में 27 लाख रुपये की राशि से स्कूल की चार दीवारी तथा 33 लाख रुपये की राशि से स्कूल के मैदान की इन्टरलॉकिंग की जाएगी। मनोहर लाल ने भाली से गद्दी खेड़ी के लिए सडक़ निर्माण की मांग के संदर्भ में यदि ग्रामीण इस सडक़ के लिए कलैक्टर दर पर जमीन उपलब्ध करवा देंगे तो सरकार द्वारा इस सडक़ का निर्माण करवाया जायेगा।

CM Inaugurated Multi-Storey Building
CM Inaugurated Multi-Storey Building

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गांव के पार्क में ओपन जिम के लिए 2 लाख रुपये, भाली से गढ़ टेकना सडक़ की मरम्मत के लिए 95 लाख रुपये तथा भाली एवं बनियानी गांव में एक-एक करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाने की भी घोषणा की। उन्होंने गांव में स्थित केशव भवन के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। इस भवन में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाती है, जिनमें कम्प्यूटर कक्षाएं आदि शामिल है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भाली आनंदपुर के पड़ोसी गांव में भी सामूहिक विकास कार्य करवाए जायेंगे।

CM Inaugurated Multi-Storey Building

41 एकड़ पैदल चलकर शिक्षा ग्रहण करने पहुंचते थे

CM Inaugurated Multi-Storey Building
CM Inaugurated Multi-Storey Building

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने 1965 में लगभग 11 वर्ष की आयु में इस विद्यालय में छठी कक्षा में प्रवेश लिया था। उन्होंने विद्यालय परिसर में 57 वर्ष पूर्व के अनुभव सांझा किए। उन्होंने कहा कि वे बनियानी गांव से 41 एकड़ पैदल चलकर शिक्षा ग्रहण करने पहुंचते थे। इस विद्यालय में आसपास के कई गांव के विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते थे। उन्होंने पुरानी कुई के ठंडे पानी तथा अमरूद व बेरी की भी यादे ताजा की।

उन्होंने कहा कि हरियाणा तालाब प्राधिकरण के माध्यम से गांव के प्राचीन तालाब का जिर्णोद्घार करवाया जायेगा तथा गांव में विकास कार्यों में कमी नहीं रहने दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम से पूर्व विद्यालय भवन में अपने पुराने सहपाठियों रामफल कादयान, ओमप्रकाश, (CM Inaugurated Multi-Storey Building) वजीर इत्यादि से मुलाकात की तथा विभिन्न विषयों पर बातचीत की। उन्होंने गत 57 वर्षों में हुए बदलाव सहित अनेक पहलुओं पर सहपाठियों से विचार-विमर्श किया।

पढ़ाई में अव्वल रहते थे मुख्यमंत्री :- सांसद डॉ. अरविंद शर्मा

CM Inaugurated Multi-Storey Building

स्थानीय लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसी विद्यालय से शिक्षा ग्रहण की है। श्री मनोहर लाल पढ़ाई में अव्वल थे। इस कारण उन्हें विद्यालय में हेडमास्टर के नाम से भी जाना जाता था। मुख्यमंत्री ने सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं बनाई है तथा इन योजनाओं का पात्र लोगों तक पारदर्शी तरीके से लाभ भी दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने पुराने साथियों से मेलमिलाप को बढ़ावा दिया है तथा वे आज अपने सहपाठियों से भी मिले है। मुख्यमंत्री की सोच के कारण ही महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय स्तर पर पूर्व छात्र मिलन समारोह का आयोजन शुरू हुआ है।

डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि कोविड काल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गरीब पात्र परिवारों को मुफ्त अनाज उपलब्ध करवाया गया। (CM Inaugurated Multi-Storey Building) मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार आज प्रदेश में कोई भी लाभपात्र आधार कार्ड के आधार पर प्रदेश के किसी भी राशन डिपो से अपना राशन ले सकते है। उन्होंने कहा कि गत अढ़ाई वर्षों के दौरान कोविड संक्रमण की वजह से विकास कार्यों की गति में तेजी नहीं आ सकी। अब कोविड-19 पर नियंत्रण के बाद विकास कार्यों की गति बढ़ाई जाएगी तथा सभी क्षेत्रों में विकास कार्य करवाए जायेंगे।

मुख्यमंत्री को स्मृतिचिन्ह के रूप में भेंट किया छठी कक्षा का प्रवेश रिकॉर्ड :-

  •  मुख्यमंत्री का पगड़ी पहनाकर किया गया नागरिक अभिनंदन

CM Inaugurated Multi-Storey Building

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को स्मृतिचिन्ह भेंट किया, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सन 1965 में इस विद्यालय की छठी कक्षा में प्रवेश का रिकॉर्ड प्रदर्शित किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. विजय लक्ष्मी नांदल ने स्थानीय लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा को स्मृतिचिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। उन्होंने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यालय के नवनिर्मित भवन की पूर्ण जानकारी दी। मुख्यमंत्री का गांव में पहुंचने पर गांव की ओर से सामूहिक तौर पर मान-सम्मान का प्रतीक पगड़ी पहनाकर अभिनंदन किया गया। गांव की ओर से सुबे सिंह, रणबीर सिंह तथा पूर्व प्रधान हवा सिंह ठोलेदार द्वारा मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाई गई। स्थानीय लोकसभा सांसद को ओम प्रकाश ने शॉल भेंट कर सम्मानित किया। विद्यालय की छात्राओं ने मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

इस अवसर ये रहे मौजूद

इस अवसर पर स्थानीय लोकसभा सांसद अरविंद शर्मा, हरियाणा के पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, भाजपा के वरिष्ठï नेता शमशेर खरकड़़ा, मुख्यमंत्री के ओएसडी (प्रचार) गजेंद्र फोगाट, मुख्यमंत्री मीडिया कॉर्डिनेटर राजकुमार कपूर, मेयर मनमोहन गोयल, भाजपा के जिला अध्यक्ष अजय बंसल, पूर्व मेयर रेनू डाबला, उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल, रोहतक के उपमंडलाधीश राकेश कुमार, नगराधीश मोहित महराना, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय सिंह मलिक, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरबीर सिंह सहित जयभगवान सहारण, बिजेंद्र, सुन्दर, हरि कौशिक, सुरेंद्र, बंसी विज, रविंद्र कौशिक, बलराज, काला भाली, गुलशन दुआ, राजकुमार, महेंद्र, अशोक, रामकुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

विद्यालय भवन में उपलब्ध करवाई गई है मूलभूत सुविधाएं

CM Inaugurated Multi-Storey Building

राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय के बहुमंजिला भवन का नवनिर्माण 2 करोड़ 75 लाख रुपये की राशि से किया गया है। इस भवन का कुल क्षेत्र 10534.28 वर्ग गज है। भू-तल का क्षेत्र 1210.34 वर्ग गज, प्रथम तल का क्षेत्र 918.52 वर्ग गज तथा द्वितीय तल का क्षेत्र 918.52 वर्ग गज है। राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय के बहुमंजिला भवन में अनेक सुविधाएं मुहैया करवाई गई है।

भू-तल पर प्रवेश लॉबी, शौचालय, पैंट्री, स्टोर, खेल कक्ष, प्राथमिक सहायता कक्ष, प्रयोगशाला, स्टाफ कक्ष, सीढियां व लॉबी, लड़कियों के शौचालय, लडक़ो के शौचालय, स्टाफ शौचालय, दिव्यांग शौचालय, रैंप, एवं मिड-डे-मिल का शैड स्थित है। प्रथम तल पर पुस्तकालय, 4 कक्षा कक्ष, एजुसेट कक्ष, सीढिय़ा व लॉबी, लड़कियों के शौचालय, लडक़ो के शौचालय, स्टाफ शौचालय, दिव्यांग शौचालय स्थित है। इसी प्रकार द्वितीय तल पर 5 कक्षा कक्ष, प्रयोशाला, सीढिय़ा लॉबी, लड़कियों के शौचालय, लडक़ो के शौचालय, स्टाफ शौचालय, दिव्यांग शौचालय आदि स्थित है।

नई ओटीएस स्कीम का लाभ उठाएं सहकारी बैंक के अतिदेय ऋणी – नीलम अहलावत

CM Inaugurated Multi-Storey Building

सिचांई विश्राम गृह में दी झज्जर केन्द्रीय सहकारी बैंक की चेयरपर्सन एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक चेयरमैन एसोशिएशन हरियाणा की प्रधान नीलम अहलावत ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से शिष्टाचार भेंट के दौरान एकमुश्त ऋण भुगतान योजना लागू करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। हरियाणा सरकार द्वारा केन्द्रीय सहकारी बैंकों के अतिदेय ऋणियों के लिए एकमुश्त ऋण भुगतान योजना लागू की गई है,

जिसके अंतर्गत अतिदेय ऋणी सदस्य केवल 6 प्रतिशत ब्याज दर के साथ अपना ऋण भुगतान कर सकते है। किसी कारणवश केन्द्रीय सहकारी बैंक द्वारा लिए गए ऋण की समय पर अदायगी न कर पाने के कारण इन ऋणी सदस्यों का ऋण अतिदेय हो गया था। अब ऐसे ऋणियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। नीलम अहलावत ने केन्द्रीय सहकारी बैंकों के अतिदेय ऋणियों से अपील की कि इस योजना का पूरा लाभ उठाते हुए अपने ऋण का भुगतान करें।

उन्होंने बैंक के अधिकारी एवं कर्मचारियों से आवाह्न किया कि इस योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो को गांव-गांव जाकर जागरूक करें ताकि सभी ऋणी योजना का लाभ उठा सके। चेयरपर्सन नीलम अहलावत ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को विश्वास दिलाया कि भविष्य में भी बैंक का स्टाफ व निदेशक मंडल सरकार की जनहित व जन-कल्याणकारी नीतियों को मेहनत व लगन से सभी वर्गाे तक पहुंचायेगा।

Also Read : Cash Cab Robbery ढाई करोड़ की लूट मामले में 4 संदिग्ध हिरासत में

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular