Homeहरियाणाकरनालसीएम सिटी के प्रोजेक्ट तैयार, बस आपका इंतजार

सीएम सिटी के प्रोजेक्ट तैयार, बस आपका इंतजार

प्रवीण वालिया, करनाल:
स्मार्ट सिटी में गुरुवार से एलईडी लगाने का काम शुरू हो गया है। शहर को रोशनजदा करने के लिए वार्ड नम्बर 10 से स्मार्ट सिटी लिमिटेड के इस प्रोजैक्ट की शुरूआत हो गई। इसके तहत 25 हजार लाईटें लगेंगी और अगले तीन महीने में यह काम पूरा होगा।

अब अगले महीने होगा उद्घाटन

डीसी औरा स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ अनीश यादव ने स्मार्ट सिटी परियोजनाओं को लेकर एक समीक्षा मीटिंग में यह जानकारी दी। मीटिंग में उपायुक्त ने बताया कि डबल्यूजेसी के कैनाल फ्रंट डेव्लेपमेंट प्रोजेक्ट में फेज 1 के सभी कार्य मुकम्मल हो गए थे, अब फेज 2 में लाइट पोल लगाने का काम चल रहा है। इस पर एक सप्ताह लग सकता है और इसके बाद मई में ही इस प्रोजैक्ट का उद्घाटन करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि डबल्यूजेसी के काछवा पुल से उत्तरी किनारे पर स्मार्ट सिटी की ओर से एक और डेव्लेपमेंट आॅफ डबल्यूजेसी बाई कंस्ट्रक्शन आॅफ पार्क एण्ड पाथवे नाम से एक नया प्रोजैक्ट शुरू किया गया है। इसमें नहर की पटरी के साथ करीब 1 किलोमीटर लंबाई तक दीवार बनाने का काम शुरू हो गया है।

घोघड़ीपुर पुल से नमस्ते चौंक तक काम शुरू

साइट पर सिंचाई विभाग के पुराने कंडम भवन को हटाने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। पुल के पास नगर निगम का डंपिंग प्वाइंट भी हटेगा। करीब 2 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से इस जगह का सौंदर्यीकरण होगा। समीक्षा के दौरान डीसी ने बताया कि हांसी रोड स्थित घोघड़ीपुर पुल से नमस्ते चौंक तक सड़क के सुदृढ़ीकरण का काम सोमवार से दोबारा शुरू किया जा रहा है। मजबूती के लिए इस पर डबल्यूएमएम पत्थर डाले जाएंगे, हालांकि सड़क का काम शुरू हो गया था लेकिन गेहंू सीजन के चलते इसमें कुछ दिनों के लिए ठहराव आ गया था, अब सोमवार से दोबारा शुरू हो रहा है।

निर्माण कार्यों का हुआ टेंडर

मीटिंग में उपायुक्त ने बताया कि फूसगढ़ एरिया में एक प्राइवेट एजेंसी द्वारा गलियों के निर्माण को लेकर सर्वे का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। इस प्रोजैक्ट में करीब 13 गलियां बनाई जाएंगी, पानी निकासी की ड्रेन भी बनेंगी। इस कार्य का टेंडर हो गया है, 2 मई से एजेंसी काम शुरू करेगी। समीक्षा मीटिंग में उपायुक्त ने बताया कि शहर के सेक्टर 6 व 14 में मौजूद मार्केट को सुंदर बनाने का काम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में लिया गया था। इसके तहत सीटिंग व्यवस्था और पौधारोपण के काम किए जाने थे जो पूरे हो गए हैं। अगले महीने इसका भी उद्घाटन करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त सैक्टर 7 तथा 13 व 14 की ग्रीन बैल्ट में बच्चों के खिलौने और घास लगाने जैसे छोटे-छोटे काम बचे हैं जो अगले 15 दिनों में पूरे हो जाएंगे।

डिजिटल लाइब्रेरी में बढ़ेगी किताबें

डीसी ने बताया कि शहर के बुढा खेड़ा और रामनगर में स्मार्ट सिटी की ओर से दो डिजिटल लाईब्रेरी बनाई गई हैं। इनका काम मुकम्मल हो गया है, पढ़ने वाले बच्चे भी आने शुरू हो गए हैं। लाईब्रेरी की देखभाल करने वाले जिला बाल कल्याण अधिकारी की ओर से इसमें किताबों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके अतिरिक्त अटल पार्क में तीन नए भव्य गेट तथा ओपन एयर थियेटर के काम भी पूरे हो गए हैं, निकट भविष्य में इस प्रोजैक्ट का भी उद्घाटन करवाया जा सकता है। दूसरी ओर अंडर स्पेस आफ फ्लाईओवर के प्रोजैक्ट के भी सभी कार्य लगभग मुकम्मल हो गए हैं और यह प्रोजैक्ट भी उद्घाटन के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें: 20 में से केवल 7 प्रदेशाध्यक्षों का कार्यकाल पूरा, अब उदयभानु से उम्मीद

ये भी पढ़ें: न्यू बोर्न केयर यूनिट में आग, सातों नवजात सुरक्षित

ये भी पढ़ें: नाबालिका से दुष्कर्म करने का आरोपी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें: पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी – मदन चौहान

ये भी पढ़ें:  नशा तस्कर ने पुलिस पार्टी पर की फायरिंग, पुलिस मुलाजिमों को गाड़ी से टक्कर मार कर फरार

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular