HomeहरियाणाकरनालClean Survey 2022 To Municipal Corporation किसी दुकान या रेहड़ी-फड़ी के आगे...

Clean Survey 2022 To Municipal Corporation किसी दुकान या रेहड़ी-फड़ी के आगे गंदगी दिखाई दी तो कटेगा चालान : निगमायुक्त डॉ. मनोज कुमार

प्रवीण वालिया,करनाल : 

Clean Survey 2022 To Municipal Corporation : नगर निगम को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में करनाल को टॉप पर लाने व शहर की सफाई व्यवस्था को ओर सुदृढ़ करने के मकसद से निगमायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने सफाई शाखा के कर्मचारियों के साथ बैठक कर चर्चा की और घरों से गीला व सूखा अलग-अलग कूड़ा एकत्र करने पर पूरा फोकस रखने के निर्देश दिए ताकि उसे सीधा सोलिड वेस्ट प्लांट तक पहुंचाया जा सके और डम्पिंग पाँयट्स पर कचरे की मात्रा की कम किया जा सके। मीटिंग में उप निगमायुक्त आयुक्त धीरज कुमार, स्वच्छता अधिकारी महावीर सोढी तथा सफाई निरीक्षक उपस्थित रहे।

नाईट स्वीपिंग पर दिया जोर- Clean Survey 2022 To Municipal Corporation

निगमायुक्त ने डीएमसी को निर्देश दिए कि कॉमर्शियल एरिया में नाईट स्वीपिंग अच्छे से होनी चाहिए, ताकि रात्रि के समय भी बाजारों में साफ-सफाई बनी रहे। उन्होंने कहा कि टिप्परों की सहायता से सांय के समय सभी दुकानो से डोर टू डोर कूड़ा एकत्र करें और इनकी उचित जांच करते रहें।

शहर में ना लगें कूड़े के ढेर- Clean Survey 2022 To Municipal Corporation

निगमायुक्त ने सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिए कि शहर में कहीं भी कूड़े के ढेर नहीं लगने चाहिए, इसके लिए प्राईमरी व सेकेण्डरी डम्पिंग पॉयंट्स से साथ-साथ कूड़ा उठवाते रहें और पूरा कूड़ा उठने के बाद उसकी अच्छे से सफाई हो, इसकी सख्ती से पालना करवाएं। उन्होंने कहा कि सभी पॉयंट्स से निर्धारित समय तक कूड़े का उठान सुनिश्चित करें। शहर से सोलिड वेस्ट प्लांट तक जाने वाले कूड़े के वाहन तिरपाल से ढके होने चाहिएं, बिना ढके कोई वाहन नहीं दिखना चाहिए।

शत प्रतिशत घरों से हो कूड़ा उठान, गीला व सूखा कचरा अलग-अलग करके लें Clean Survey 2022 To Municipal Corporation

आयुक्त ने सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिए कि शत प्रतिशत घरों से कूड़ा उठान करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी टिप्परों में पार्टिशन होना चाहिए, ताकि लोग उनमें अलग-अलग ही कूड़ा डाल सकें। उन्होंने कहा कि मोटीवेटर व सक्षम युवाओं की मदद से नागरिकों को गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग करने के लिए जागरूक भी करते रहें।

कूड़ा उठान में लगे सभी संसाधन की कंडीशन रहे ओके Clean Survey 2022 To Municipal Corporation

निगमायुक्त ने स्वच्छता अधिकारी को निर्देश दिए कि कूड़ा उठान में लगे सभी ससांधन, टिप्पर, ट्राई साईकिल, ट्रैक्टर-ट्राली, जेसीबी व डम्पर प्लेसर इत्यादि की कंडीशन ठीक रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन संसाधनो में थोड़ी-बहुत खराबी आ गई हैं, उन्हें तुरंत ठीक करवाएं और वह एक सप्ताह में सड़क पर होने चाहिएं।

एजेंसी को सौंपे सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालय Clean Survey 2022 To Municipal Corporation

उन्होंने उप निगमायुक्त को निर्देश दिए कि निगम के अधीन जितने भी सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालय हैं, सभी एजेंसी को चालू सप्ताह में ही सौंप दें, ताकि उनकी मेन्टेनेन्स अच्छे से हो सके। उन्होंने कहा कि तीनो शीरो रूम भी मेन्टेनेन्स के लिए एजेंसी को सौंपे। उन्होंने बिन्स खरीदने के लिए शीघ्र वर्क ऑर्डर जारी करने के निर्देश दिए, ताकि शहर में जगह-जगह इन्हें रखवाया जा सके। उन्होंने कहा कि मोबाईल टॉयलेट भी ओके कंडीशन में रहने चाहिएं।

दुकानो के आगे हो डस्टबिन

निगमायुक्त ने निर्देश दिए कि शहर में जितनी भी दुकाने हैं, सभी के आगे डस्टबिन होने चाहिएं। कोई भी दुकानदार सड़क पर कूड़ा फैंकते नजर नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी दुकानदार या रेहड़ी-फड़ी के आगे गंदगी दिखाई दे तो उसका चालान करें।

प्लास्टिक, सी. एंड डी वेस्ट व लिटरिंग के करें चालान

निगमायुक्त ने सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिए कि कोई भी नागरिक प्लास्टिक वेस्ट में आग लगाता दिखाई दे, तो उसका चालान अवश्य करें। इसी प्रकार सी. एंड डी. वेस्ट व लिटरिंग के भी रोजाना चालान करें।

जोन अनुसार चालानो की ली जानकारी

निगमायुक्त ने जोन अनुसार सफाई निरीक्षकों से चालानो की जानकारी ली। जोन 1 के इंचार्ज ने बताया कि माह दिसम्बर में 32 चालान किए गए थे, चालू माह में अब तक 5 चालान किए जा चुके हैं। जोन 2 में कुल 26 चालान किए, बताए गए। इसी प्रकार जोन 3 में 22 चालान और जोन 4 में दिसम्बर माह में 27 चालान और चालू मास में अब तक 5 चालान किए जा चुके, बताए गए। निगमायुक्त ने निर्देश दिए कि चालानिंग को ओर बढ़ाया जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने जोन अनुसार कितने-कितने सफाई संसाधन हैं, उनकी कंडीशन क्या हैं, इसकी जानकारी सम्बंधित जोन इंचार्ज से ली।

नागरिकों से अपील

निगमायुक्त ने शहरवासियों से अपील कर कहा कि सफाई करने से नहीं अपितु रखने से होती है। उन्होंने कहा कि शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए नगर निगम प्रतिबद्ध है, परंतु नागरिकों का साथ होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी हाऊस-होल्ड अपने घरों में गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग करके रखें और निगम के कूड़ा उठाने वाले वाहनों में ही उसे डालें, ईधर-उधर ना बिखेरें। उन्होंने कहा कि नगर निगम स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर भी कई तरह की गतिविधियों को चलाए हुए है, सभी नागरिक उनमें अपनी भागीदारी अवश्य दर्ज करवाएं।

Also Read : Share Market Update Today शेयर बाजार धड़ाम! खुलते ही 811 पॉइंट लुढ़का

Read Also : Human Rights Day Messages 2021

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments