Homeहरियाणाकरनाललोगों के सहयोग से चलेगा साफ सिटी-सेफ सिटी आंदोलन : कमल Clean...

लोगों के सहयोग से चलेगा साफ सिटी-सेफ सिटी आंदोलन : कमल Clean City-Safe City Movement

Clean City-Safe City Movement लोगों के सहयोग से चलेगा साफ सिटी-सेफ सिटी आंदोलन : कमल 

प्रवीण वालिया, करनाल:

Clean City-Safe City Movement : स्थानीय शहरी निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के बड़े शहरों को साफ-सुथरा और सुरक्षित बनाने के लिए साफ सिटी-सेफ सिटी का स्लोगन दिया गया है। वे आज लाला लाजपत राय जयंती के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य के शहरों को स्वच्छता के क्षेत्र में टॉप 10 में लाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए प्रतिनिधिमंडल मध्यप्रदेश के इंदौर में भेजे गए, जोकि वहां की व्यवस्था को देख और समझकर हरियाणा के शहरों में लागू की जाएगी।

देशभक्ति की भावनाओं से ओतप्रोत था आरंभिक काल

उन्होंने कहा कि लाला लाजपत राय अपने जीवन के आरंभिक काल से ही देशभक्ति की भावनाओं से ओतप्रोत थे। उन्होंने पंजाब में अंग्रेजों के विरुद्ध असहयोग आंदोलन, साईमन कमीशन का विरोध सहित आजादी की लड़ाई में बढ़चढ़ कर भाग लिया, इतना ही नहीं जलियांवाला बाग की घटना के बाद जिस प्रकार अंग्रेजों ने उनके शरीर पर लाठियों की बौछार की थी, उस पर उन्होंने कहा था कि उनके शरीर पर पड़ी एक-एक लाठी अंगे्रजों के ताबूत की आखिरी कील होगी। उन्होंने कहा कि हमें अपने वीर योद्धाओं तथा स्वतंत्रता सेनानियों की गाथाएं अपने बच्चों को सुनानी चाहिएं ताकि उनमें देशभक्ति की भावना जागृत रहे।(Clean City-Safe City Movement)

लोगों की सुरक्षा में वैक्सीन अहम

शहरी निकाय मंत्री ने कहा कि भारत में लोगों की सुरक्षा के लिए वैक्सीन का अहम योगदान रहा है। देश में 18 वर्ष से अधिक आयु के करीब 88 करोड़ जनसंख्या है, जिन्हें प्रत्येक व्यक्ति को दो डोज देने पर 176 करोड़ कोरोना की खुराक बनती है, जबकि देश में 160 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। हरियाणा की जनसंख्या करीब 290 लाख है जिनमें से 185 लाख लाभार्थी 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं, जिन्हें करीब 400 लाख डोज दी जानी बनती हैं।

हरियाणा में 365 वैक्सीन डोज

हरियाणा में अभी तक लगभग 365 वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में निगम एवं स्वास्थ्य कर्मचारियों ने अभूतपूर्व कार्य किया इससे राज्य में कोरोना मृत्यु दर सबसे कम प्रति 10 लाख पर 330 रही है जबकि भारत में यह दर 350 तथा अमेरिका में मृत्यु दर 2800 व्यक्ति प्रति 10 लाख रही है। इसलिए इसमें कोई संकोच नहीं हो सकता कि भारत में कोरोना बीमारी के प्रबंधन पर विशेष कार्य किया गया। मंत्री कमल गुप्ता ने कहा कि देश के वीर बलिदानियों की गाथाओं को जन-जन तक पहुंचाने और स्वतंत्रता सेनानियों की जयंतियों को मनाना सबसे पहले उनकी सरकार एवं पार्टी ने शुरू किया है।

ये लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर भाजपा जिला महामंत्री सुनील गोयल, कोषाध्यक्ष बृज गुप्ता, कार्यक्रम के संयोजक व्यापार प्रकोष्ठ से अनिल गांधी, व्यावसायिक प्रकोष्ठ से सुशील गुप्ता, जिला मीडिया प्रमुख डा. अशोक, जिला उपाध्यक्ष संजय राणा, कार्यालय प्रमुख शाम बत्रा, वरिष्ठ भाजपा नेता भगवान दास अघी, जोगिंद्र वाल्मीकि एवं सभी जिला पदाधिकारी, सभी मंडल अध्यक्ष, महामंत्री व अन्य भाजपा कार्यकर्ता बंधु मौजूद रहे।

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular