Homeराज्यहरियाणाकरनाल: सीजेएम ने प्रभात फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल वर्क्स टॉप बायो फर्टिलाइजर का...

करनाल: सीजेएम ने प्रभात फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल वर्क्स टॉप बायो फर्टिलाइजर का किया दौरा

प्रवीण वालिया, करनाल:
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी सुश्री जसबीर ने बताया कि हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण पंचकूला द्वारा जारी निदेर्शों को ध्यान में रखते हुए और नेशनल ग्रेन ट्रिब्यूनल पारित आदेश के अनुपालन में। पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सूचना शिक्षा और संचार के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए नगरपालिका ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम का अनुपालन के मामले में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सह सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने प्रभात फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल वर्क्स टॉप बायो फर्टिलाइजर गांव कुराली का दौरा किया। उद्योग का दौरा करते हुए उद्योग के मालिक प्रशांत गोयल ने खुलासा किया कि प्रभात फर्टिलाइजर एंड केमिकल वर्क्स 1974 से भारत में कृषि आदानों के विनिर्माण और निर्यातक के व्यवसाय में अग्रणी है। कंपनी के करनाल हरियाणा में सबसे आधुनिक और विशाल विनिर्माण सुविधा है। यह अत्यधिक प्रौद्योगिकी संचालित संगठन अब एक बहुआयामी कृषि.बायोटेक संगठन बन गया है, जिसमें उच्च स्तर पर ध्यान केंद्रित किया गया है। जैव उर्वरक, जैव कीटनाशक, सूक्ष्म पोषक तत्व, जैविक खाद, जैविक उर्वरक, जैविक संयंत्र विकास प्रमोटर, कृषि के लिए पारिस्थिति की सुरक्षित जैव प्रौद्योगिकी उत्पादों के लिए एक जनादेश के साथ कंपनी सभी फसलों और मिट्टी के लिए 100 प्रतिशत सुरक्षित और प्राकृतिक जैव समाधान की पेशकश कर रही है। विभिन्न कृषि जलवायु परिस्थितियों में प्रदर्शन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक के गुणवत्ता वाले उत्पादों को विषाक्त और प्रभावोत्पादक उपभेदों के माध्यम से विकसित किया जा रहा है। कंपनी के पास भारत सरकार द्वारा अनुमोदित एक प्रमाणित निकाय द्वारा अपने इनपुट आर्गेनिक सर्टिफिकेशन के साथ विभिन्न जैव उर्वरकों, जैव कीटनाशकों, जैविक उर्वरकों और जैविक पौधों के विकास प्रमोटरों सहित जैविक और जैविक उत्पाद लाइनों की एक विस्तृत श्रृंखला है।
कंपनी के पास एक गुणवत्तापूर्ण उत्पाद देने के लिए सभी गुणवत्ता मानदंडों का कड़ाई से पालन करने के लिए अच्छी तरह से योग्य गुणवत्ता नियंत्रण टीम है। इसके अलावा उनके पास उत्पादों की गुणवत्ता का अध्ययन और सुधार करने के लिए और साथ ही पर्यावरण के अनुकूल और सुरक्षित उत्पादों के विकास के लिए एक अलग अनुसंधान और विकास प्रभाग है। कंपनी पर्यावरण की बेहतरी के लिए सभी सुविधाओं से लैस है।
वेस्टडी कंपोजर नेशनल सेंटर आफ आर्गेनिक फार्मिंग द्वारा विकसित किया गया है। अपशिष्ट डी कंपोजर लाभकारी सूक्ष्म जीवों का एक संघ है और रसोईए कृषि और पशु आदि से सभी प्रकार के कचरे को चालीस दिनों में उपयोग करने योग्य रूप में परिवर्तित करने में सक्षम है क्योंकि यह उत्पाद किसानों की आय को दोगुना करने के लिए है और यूरियाए डीएपीके इनपुट को कम करता है और खेती में अन्य रासायनिक उर्वरक और जैविक खेती के लिए भी उपयोगी। अपशिष्ट डी कंपोजर जैव अपशिष्ट को अच्छी जैविक खाद में परिवर्तित कर सकता है। इस अवसर पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट-सह-सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रशांत राणा, उद्योग स्वामीए हार्दिक, सहायक अभियंता, हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और उद्योग के अन्य अधिकारियों के समन्वय से उद्योग परिसर में पेड़ लगाए गए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular