Homeराज्यहरियाणाकैथल: बच्चों की प्रतिभा को मिलते हैं पंख

कैथल: बच्चों की प्रतिभा को मिलते हैं पंख

मनोज वर्मा, कैथल:
शैक्षिक, सांस्कृतिक गतिविधियों से विद्यालय के बच्चों की प्रतिभा को उड़ान के लिये पंख व खुला आसमान मिलता है और वे नई ऊर्जा का अनुभव करते हैं। उपरोक्त शब्द आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खंडालवा के प्रांगण में विभागीय निदेशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित विज्ञान और गणित प्रदर्शनी व प्रश्नोत्तरी के अवसर पर विद्यालय के कार्यकारी प्रधानाचार्य डॉ0 प्रद्युम्न भल्ला ने कहे। उल्लेखनीय है कि इस अवसर पर प्रात: कालीन सभा में आजादी के दीवानों के किस्से सुनाए गए जिन्हें सुनकर विद्यार्थियों ने जोश व उमंग का अनुभव किया।
इसी कड़ी में विज्ञान विषय अध्यापक विजेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में विभिन्न विषयों यथा मानव पाचनतंत्र, प्रोटीन,वसा , कृषि यंत्र, मिश्रण के पृथक्करण की विधियां, अम्ल-क्षार के टेस्ट आदि विषयों पर छात्रों ने मॉडल और चार्ट के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।इसी प्रकार गणित प्रश्नोत्तरी में भी गणित प्रवक्ता सुरेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में कक्षा 6 -10 तक के विद्यार्थियों की तीन टीमें बनाकर गणित के प्रश्न पूछे गए जिसमें टीम ‘ए’ विजेता रही।
इस कार्यक्रम का अवलोकन करने पहुँचे खंड संसाधन कार्यालय कलायत से बी0 आर0 पी0 मीनाक्षी,गीता रानी व गणित विशेषज्ञ दीपक ने सभी प्रतिभाओं की जमकर तारीफ की और उन्हें भविष्य की शुभकामनायें देते हुए कहा कि इन बच्चों में अपार संभावनाएं छुपी हुई हैं और भविष्य के महान वैज्ञानिक, गणितज्ञ और नागरिक भी इन्हीं विद्यालयों की देन हैं। उन्होंने पूरे विद्यालय की टीम , विशेष रूप से विजेंद्र सिंह और सुरेंद्र सिंह को बधाई दी।
इस अवसर पर कार्यक्रम को सफल बनाने में उल्लेखनीय सहयोग देने वाले प्रसिद्ध पाल सिंह, ए0 बी0 आर0 सी0 प्रदीप कुमार की भी सभी ने मुक्त कंठ से सराहना की।आगंतुकों का धन्यवाद और स्वागत करते हुए डॉ0 प्रद्युम्न भल्ला ने कहा कि सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाण-पत्र और पुरस्कारों से शीघ्र ही नवाजा जाएगा। उन्होंनें अपने विद्यालय की टीम का भी सहयोग के लिए आभार प्रकट किया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular