Homeहरियाणारोहतकमहापुरुषों की जयंती मनाने से होता बच्चों में संस्कृति का संचार Celebrating...

महापुरुषों की जयंती मनाने से होता बच्चों में संस्कृति का संचार Celebrating Culture Program With Children

संजीव कौशिक, रोहतक:
Celebrating Culture Program With Children: भारत विकास परिषद रोहतक शाखा की ओर से शुक्रवार को शिक्षा भारती स्कूल में भगवान महावीर जयंती, बाबासाहेब डा. भीमराव अंबेडकर जयंती और बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में वार्ता का आयोजन हुआ। इसमें मुख्य वक्ता के रूप में भद्रेश गर्ग, श्वेता जैन और ऋचा कपूर उपस्थित रहे।

पंजाब से पूरे देश में पहुंची बसंत पंचमी Celebrating Culture Program With Children

भद्रेश गर्ग ने बसंत पंचमी पर कहा कि ये त्योहार पहले पंजाब में मनाया जाता था। अब पूरे भारत में इसका संचार हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस दिन रबी की फसल पककर तैयार हो जाती है। इस उपलक्ष्य में लोग भंगड़ा, गिद्दा, ढोल बजाकर खुशी का इजहार करते हैं। भगवान महावीर जयंती पर अपने वक्तव्य में श्वेता जैन ने कहा कि भगवान महावीर धर्म प्रवर्तक 24 वे तीर्थंकर थे। इनका जन्म 2621 वर्ष पूर्व चैत्र शुक्ल पक्ष में कुंडलपुर में हुआ था। उन्होंने अहिंसा का संदेश दिया भगवान महावीर के उपदेशों का आज साइंटिफिक फायदा वैज्ञानिक बताते हैं।

Celebrating Culture Program With Children
Celebrating Culture Program With Children

बाबा साहेब ने सहीं कई मुसीबतें, लेकिन डिगे नहीं  Celebrating Culture Program With Children

बाबा साहब अंबेडकर जयंती पर अपना वक्तव्य रखते हुए ऋचा कपूर ने बताया कि बाबासाहेब ने अपने जीवन काल में अधिक से अधिक मुसीबतोंं का सामना किया। वे स्वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री थे। उन्होंने बच्चों को शिक्षित बनने के लिए प्रोत्साहित किया। बाबासाहेब को अपने स्कूल जीवन में अनेक अपमानजनक स्थितियों का सामना करना पड़ा। बाबासाहेब अपने युग के सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे राजनेता थे।

इन लोगों को मिला विशेष सम्मान Celebrating Culture Program With Children

उन्होंने संविधान का निर्माण किया समारोह में मुख्य वक्ता भद्रेश गर्ग, ऋचा कपूर व श्वेता जैन को रंजना गोयल, सीमा शर्मा, शिखा जैन ,आशा ठकराल, शकुंतला कत्याल, अर्चना कोचर ने अंग वस्त्र द्वारा सम्मानित किया अंत में शाखा अध्यक्ष लोकेश जैन व सचिव विक्रांत शर्मा ने सभी का धन्यवाद किया

Also Read: और गहराएगा बिजली संकट, थर्मल में 7 दिन का स्टाक

Also Read: रतिया: तत्कालीन सचिव, योजना प्रभारी और पार्षदों पर केस दर्ज 

Also Read: हरियाणा में बिजली संकट, ये है वजह

Also Read: महिला एडवोकेट को सिर में गोली मारने की धमकी

Also Read: एटीएम से उड़ाए लाखों रुपये, लगी आग, ऐसे की लूट

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular