Homeराज्यहरियाणाछात्राओं के बेहतर भविष्य के लिए Capacity Building and Personality Development Program...

छात्राओं के बेहतर भविष्य के लिए Capacity Building and Personality Development Program किया गया शुरू

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़ :
छात्राओं को बेहतर भविष्य व राष्ट्र निर्माण हेतु तैयार करने के उद्देश्य से हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, महेंद्रगढ़ ने राष्ट्रीय महिला आयोग के साथ मिलकर Capacity Building and Personality Development Program की शुरूआत की है। इस प्रोग्राम के माध्यम से विभिन्न चरणों में चार कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की शुरूआत हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर की अध्यक्षता में हुई।

इस अवसर पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष सुश्री रेखा शर्मा व भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी सुश्री सुमेधा कटारिया उपस्थित रहीं। हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के महिला सशक्तिकरण प्रकोष्ठ एवं ट्रेनिंग व प्लेसमेंट सेंटर के साझा प्रयासों से आयोजित इस कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि महिलाएं राष्ट्र निर्माण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि उन्हें विकास के भरपूर अवसर प्राप्त हों।

कुलपति ने कहा कि छात्राओं को आगे बढ़ने के साथ बेहतर बनने के लिए और दयालुता के साथ काम करने की जरूरत है। इसी क्रम में कार्यक्रम में सम्मिलित राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बताया कि किस तरह से लड़कियों को दैनिक जीवन में अपने अधिकारों के लिए खड़ा होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि आर्थिक सशक्तिकरण क्षमताओं को विकसित करने का एक तरीका है। सुमेधा कटारिया ने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से लड़कियों के व्यावसायिक विकास में पोषण के महत्त्व से अवगत कराया।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में विशेषज्ञ वक्ता के रूप में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सदस्य व भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति प्रो. सुषमा यादव ने छात्राओं को क्षमताओं के विकास हेतु विशेष प्रयास करने व भविष्य निर्माण के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने इस कार्य में विश्वविद्यालय व शिक्षकों की भूमिका को अहम बताया।

12 अक्टूबर तक किए जायेंगे चार विशेषज्ञ प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

महिला सशक्तिकरण प्रकोष्ठ की समन्वयक डॉ. रेनु यादव ने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत आगामी 12 अक्टूबर तक चार विशेषज्ञ प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे जिनका उद्देश्य लड़कियों के व्यक्तित्व के विकास करना है। इसके अंतर्गत विभिन्न स्तर पर छात्राओं को आॅनलाइन माध्यम से शिक्षित-प्रशिक्षित व जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय महिला आयोग के द्वारा हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किया जाने वाला पहला प्रयास है।

विश्वविद्यालय में इस कार्यक्रम के आयोजन में ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेंटर के निदेशक डॉ. विकास गर्ग, उपनिदेशक डॉ. जितेंद्र कुमार ने महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की विभिन्न पीठों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, शिक्षक, विद्यार्थी व शोधार्थी आॅनलाइन माध्यम से उपस्थित रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments