HomeहरियाणारोहतकBlood Donation Camp at PGIMS Rohtak हम सभी को हर तीन माह...

Blood Donation Camp at PGIMS Rohtak हम सभी को हर तीन माह बाद करना चाहिए रक्तदान डॉ.एच.के. अग्रवाल

संजीव कुमार, रोहतक:

Blood Donation Camp at PGIMS Rohtak : पृथ्वी पर रक्तदान से बड़ा कोई भी दान नहीं है क्योंकि रक्तदान करने वाला व्यक्ति ना तो उसके बदले में कुछ चाहता है और ना ही यह जानता है कि यह रक्त किसको चढेगा। हम सभी को हर तीन माह बाद रक्तदान करते रहना चाहिए।

यह कहना है पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ.एच.के. अग्रवाल का। सोमवार को पीजीआईएमएस के आपातकाल विभाग के बाहर डीएमएस डॉ. संदीप व अन्य स्टाफ द्वारा नववर्ष के उपलक्ष्य में लगाए गए रक्तदान शिविर में मुख्यअतिथि के तौर पर उपस्थित हुए थे।

रक्तदान से हम देते हैं जीवन दान (Blood Donation Camp at PGIMS Rohtak)

इस अवसर पर रक्तदाताओं को संबोधित करते हुए डॉ. एच.के. अग्रवाल यादव ने कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान से हम न केवल किसी को जीवन दान देते है बल्कि आत्मसंतुष्ट भी होते है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से सम्पूर्ण रक्त को विभाजित करके प्रयोग में लाया जा सकता है

जैसे प्लाजमा, प्लेटलैट, पैक्डसैल वाल्यूम आदि। विशिष्ट अतिथि डॉ. कुंदन मित्तल ने कहा कि आज के समय में किसी शरीर में रक्त चढ़ाने के आधुनिक एवं नवीनतम तकनीक द्वारा एक यूनिट रक्त का बहुतायत उपयोग सम्भव है। डॉ. कुंदन मित्तल ने कहा कि परिजनों से रक्त मागनें पर कई बार परिजन रक्तदान करवाने में असमर्थ होते हैं जिसके लिए हम स्वैच्छिक रक्तदान से ही रक्त की कमी को पूरा कर सकते है।

रक्त की कमी के चलते लगाया गया कैंप (Blood Donation Camp at PGIMS Rohtak)

डीएमएस डॉ. संदीप ने कहा कि आपातकाल विभाग के चिकित्सकों व कर्मचारियों का हमेशा प्रयास रहता है कि जब भी संस्थान में रक्त की कमी होती है, तो उनके द्वारा हमेशा मरीजों की मदद की जाती है। डॉ. संदीप ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में मीडिया के सहयोग से रक्तदान के प्रति लोगों में काफी जारूकता आई है और हरियाणा में स्वैच्छिक रक्तदान करने वालों में बढोतरी हुई है।

सीएमओ डॉ. प्रियंका ने कहा कि कुछ दिन से ब्लड बैंक में रक्त की कमी चल रही थी, जिसके चलते आज यह आपातकालीन विभाग के बाहर यह रक्तदान शिविर लगाया गया है। डॉ. प्रियंका ने कहा कि रक्तदान करने से हमारे शरीर में एक नई उर्जा उत्पन्न होती है। इस अवसर पर डॉ. प्रियंका, डॉ. दिनेश, नोडल अधिकारी शीतल, विवेक यादव, मिनाक्षी, रेनूका, विकास, ईश्वर शर्मा सीएसओ सहित सैकड़ों कर्मचारी उपस्थित थे।

Blood Donation Camp at PGIMS

Also Read : Har Ghar Dastak Campaign स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लगा रही कोरोना वेक्सीन

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular