Homeराज्यहरियाणाभिवानी : जांगड़ा मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में हुआ ब्लड सेंटर का उद्घाटन

भिवानी : जांगड़ा मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में हुआ ब्लड सेंटर का उद्घाटन

पंकज सोनी, भिवानी :
रक्तदान से आप अपने शरीर को आयरन की अधिकता से बचा सकते हैं। यह कुछ निश्चित प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम करता है। अच्छी सेहत नियमित रूप से रक्तदान शरीर की कोशिकाओं को प्रोत्साहित करता है, जिससे शरीर की फिटनेस सुधरती है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। ये बात यहां मिनि बाईपास स्थित जांगड़ा मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में बनाए गए ब्लड सैंटर का उदघाटन करते हुए मुख्यातिथि तौर पर उपस्थित संत निरंकारी मंडल जोनल इंचार्ज बलदेव राज नागपाल ने कही। इस दौरान अस्पताल में रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। जिसमें रक्तदाताओं ने 55 यूनिट रक्तदान किया। कार्यक्रम के आयोजनकर्ता अस्पताल के संस्थापक डा. सुभाष जांगड़ा व सुनीता जांगड़ा थे। उनके साथ कोआर्डिनेटर सुरेंद्र काजला, रवि कुमार, निदेशक मुकेश कुमार सोढी, मा. संदीप मुख्य रूप से उपस्थित थे।
डा. सुभाष जांगड़ा ने कहा कि रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं। अनायास दुर्घटना या बीमारी का शिकार हममें से कोई भी हो सकता है। आज हम सभी शिक्षित व सभ्य समाज के नागरिक है, जो केवल अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी सोचते हैं तो क्यों नहीं हम रक्तदान के पुनीत कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें और लोगों को जीवनदान दें।
कौन कर सकता है रक्तदान
कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिसकी आयु 18 से 65 वर्ष के बीच हो। जिसका वजन 45 किलोग्राम से अधिक हो। जिसके रक्त में हिमोग्लोबिन का प्रतिशत 12.50 प्रतिशत से अधिक हो। महावारी के दौर से गुजर रही महिला रक्तदान नहीं कर सकती हैं। इस अवसर पर विजय शर्मा, हरभगवान, भरतराम, सुखपाल सेवादल संचालक, नीलम नागपाल सहित अस्पताल के स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments