Homeहरियाणाभिवानीहर घर तिरंगा अभियान के तहत देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का...

हर घर तिरंगा अभियान के तहत देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

  • एसडीएम फौगाट ने की जन-जन से हर घर तिरंगा अभियान में बढ़ चढक़र भाग लेने की अपील
  • हर घर तिरंगा अभियान के तहत तोशाम में ऐतिहासिक स्थल बारादरी के पास सजा सांस्कृतिक मंच।
आज समाज डिजिटल, Tosham News:
आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में हर घर तिरंगा अभियान के तहत मंगलवार को तोशाम के ऐतिहासिक स्थल बारादरी के पास चौ. सुरेंद्र सिंह ओधौगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रांगण में सांस्कृतिक मंच सजा। कार्यक्रम के माध्यम से आमजन को आजादी की गौरव गाथा से अवगत कराते हुए आगामी 13 से 15 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया गया।

ऐतिहासिक स्थलों की श्रृंखला 

हर घर तिरंगा अभियान के तहत सोमवार को ऐतिहासिक स्थलों की श्रृंखला में बारादरी पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा एवं जिला प्रशासन की संयुक्त भागीदारी के साथ आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ एसडीएम मनीष कुमार फौगाट, नायब तहसीलदार अशोक कुमार, बीडीपीओ बलराम गुप्ता की गरिमामयी उपस्थिति में किया।

आजादी का अमृत महोत्सव मनाया

हर घर तिरंगा अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसडीएम मनीष कुमार फौगाट ने कहा कि तिरंगा देश की आन-बान-शान का प्रतीक है। इस अभियान के माध्यम से हमारा तिरंगे के साथ रिश्ता और मजबूत होगा और लोगों में देशभक्ति की भावना भी बढ़ेगी। एसडीएम ने आमजन से हर घर तिरंगा अभियान में बढ़ चढक़र भागीदारी करने की अपील करते हुए कहा कि आजादी के 75वीं वर्षगांठ को विशेष बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है और महोत्सव में हर घर तिरंगा अभियान को शामिल करते हुए 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराने के लिए लोगों में अपार उत्साह है।

जीवन की परवाह न करते हुए दिया बलिदान 

एसडीएम ने कहा कि भारत मां को वीरों की जननी कहा जाता है। इस धरती पर अनगिनत ऐसे वीर सपूत हुए हैं, जिन्होंने अपने जीवन की परवाह न करते हुए इस देश को आजाद कराने के लिए अपना जीवन तक बलिदान कर दिया। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि अभियान में आगे बढ़ते हुए आगामी 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों की छतों पर तिरंगा जरूर फहराना है।
एसडीएम ने इसे मौके पर युवाओं से नशे से दूर रहने की अपील की। उन्होंने कहा की युवाओं को नशे से रोकने के लिए समाज के हर तबके के लोगो को आगे आना चाहिए ताकि नशे पर रोकथाम लग सके ।

देशभक्ति गीतों पर नाचने लगे

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कला एवं सांस्कृतिक विभाग की ओर से आई टीमों ने खूब धमाल मचाया। कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए देशभक्ति गीतों पर उपस्थित लोग भी तिरंगे के साथ नाचने लगे। एसडीएम, बीडीपीओ, बीईओ, सीडीपीओ आदि अधिकारियों ने भी बच्चों के बीच जाकर तिरंगा लहराना शुरू कर दिया। कार्यक्रम में संगम वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने नाटक के माध्यम से बताया गया कि देश के वीर जवान सीमाओं की रक्षा के लिए किस तरह प्राणों को न्योछावर कर देते हैं।

देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुति

इनके अलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ढाणीमाहू, मॉडल संस्कृति स्कूल सिढान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सागवान, राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तोशाम, चौधरी बंसीलाल राजकीय महिला महाविद्यालय तोशाम, बनवारी लाल जिंदल सुईवाला महाविद्यालय तोशाम की टीमों के द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर दर्शकों को देशभक्ति की भावना से प्रेरित किया। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं महिला एवं बाल विकास विभाग की टीमों के द्वारा भी कार्यक्रम में जबरदस्त प्रस्तुति दी गई।

इस अवसर पर उपस्थित

इस अवसर पर नायब तहसीलदार अशोक कुमार, बीडीपीओ बलराम गुप्ता, खंड शिक्षा अधिकारी रघुवीर सिंह, सीडीपीओ विभूति, आईटीआई के प्राचार्य रविंद्र कुमार, नवीन कुमार, अनिल सांगवान, मुकेश कुमार, कानूनगो जयप्रकाश, ग्राम सचिव बलजीत, हरीश लोहिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें : यादव धर्मशाला में आयोजित शिविर में 182 मरीजों के नेत्रों की हुई जांच

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular