Homeहरियाणाभिवानीअंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर फाइनल रिहर्सल में दिखा उत्साह

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर फाइनल रिहर्सल में दिखा उत्साह

आज समाज डिजिटल, Tosham News: 
21 जून को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम से पहले सोमवार को खंड स्तरीय आयोजन को लेकर खंड तोशाम में चौ. बंसीलाल राजकीय महिला महाविद्यालय तोशाम व खंड कैरू में राजकीय महिला महाविद्यालय कैरू में फाइनल रिहर्सल की गई। योग साधकों ने एकरूपता के साथ विभिन्न योगासनों और प्राणायाम का अभ्यास किया। जिसमें विद्यार्थियों, सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों, आयुष विभाग, पतंजलि सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल हुए। योग दिवस की रिहर्सल को लेकर खासा उत्‍साह देखने को मिला।

रिहर्सल के दौरान योगासन और प्राणायाम कराया

योगाचार्य सतेंद्र आर्य, पतंजलि योग समिति तोशाम से महिला प्रभारी सुदर्शना काठपालिया और आयुष विभाग ने रिहर्सल के दौरान प्रोटोकॉल के तहत योगासन और प्राणायाम कराया। इसमें मुख्य रूप से ताड़ासन, वृक्षासन, पाद हस्तासन, अर्ध चक्रासन व त्रिकोणासन, बैठकर करने वाले दंडासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्टासन, उष्टासन, शशकासन, उत्तानमंडूक व वक्रासन, पेट के बल लेटकर किए वाले मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, पीठ के बल लेटकर किए वाले बंधासन, उत्तानपाद आसन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन व शवासन के नाम शामिल हैं। इसके अलावा कपालभाति, अनुलोम-विलोम, शीतली, भ्रामरी व ध्यान का भी अभ्यास कराते हुए संकल्प और शांति पाठ करवाए गए।

ऋषि मुनियों के दौर से योग

तोशाम में आयोजित फाइनल रिहर्सल में नायब तहसीलदार अशोक कुमार ने कहा कि दुनिया के तमाम देश योग के महत्व को समझते हुए योग दिवस को मनाते हैं। योग का अभ्यास शरीर और मस्तिष्क की सेहत के लिए फायदेमंद है। योग शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति भी देता है। भारत में ऋषि मुनियों के दौर से योग होता आ रहा है। योग भारतीय संस्कृति से जुड़ा है, माननीय प्रधानमंत्री के प्रयासों से योग का प्रसार अब विदेशों में भी फैल गया है। इस मौके पर नायब तहसीलदार ने 21 जून को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

इस मौके पर उपस्थित रहे

इस मौके ओर आयुष विभाग तोशाम से डॉ नरेंद्र दलाल, प्रदीप भानखड़ व कैरू में डॉ संजय कुंगड़, खंड शिक्षा अधिकारी रघुवीर सिंह, प्राचार्य दलीप सिंह, आरएफओ जयप्रकाश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, स्कूली बच्चे व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।ये भी पढ़ें : टीजीटी-पीजीटी के 5500 पदों पर भर्ती जल्द: मनोहर लाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular