Homeहरियाणाभिवानीजांच शिविर में चेक की लोगों की आंखें, दी सलाह

जांच शिविर में चेक की लोगों की आंखें, दी सलाह

आज समाज डिजिटल, Tosham News:
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बीरण में नेत्र जांच शिविर लगा। इसका शुभारंभ सिविल सर्जन डा. रघुवीर शांडिल्य ने किया। शिविर में सिविल सर्जन डा. रघुवीर शांडिल्य ने कहा कि बारिश का मौसम अपने साथ ढेरों बीमारियां भी लाता है, वहीं इस मौसम में संक्रमण का भी खतरा बढ़ जाता हैे।

उमस के कारण होता है मौसम में बदलाव

बरसात में उमस होती है और अचानक बदलाव होता हैे। इस वजह से सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार और फ्लू जैसी दिक्कतें बढ़ जाती हैें। ऐसे में इस बार मौसमी बीमारियों से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अपनी खान-पान की आदतों का ख्याल रखना है। बाहर निकलने से पहले भी काफी सावधानिया बरतनी हैें। ऐसे में बरसात में तले-भुने और मांसाहारी आहारों के सेवन से बचें, क्योंकि इस समय बैक्टीरिया हावी होते हैं। उन्होंने कहा कि मौसम में होने वाली बीमारियों का इलाज समय से कराया जाए। सिविल सर्जन ने बताया की बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों का इलाज समय से कराया जाए। समय पर इलाज नहीं होने से यह भयावह रूप भी ले सकती हैं।

मौसमी बीमारियों का समय पर हो इलाज

Check People's Eyes in the Investigation Camp
Check People’s Eyes in the Investigation Camp

मौसमी बीमारियां होने पर समय पर बेहतर उपचार करवाना चाहिए। बच्चों के बीमार होने पर इलाज में कतई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, अन्यथा तबीयत ज्यादा बिगड़ सकती है। इसके अलावा बदलते मौसम में खानपान व पहनावे पर भी ध्यान देना जरूरी है। शिविर में नेत्र चिकित्सक डॉ हेमंत ने मरीजों की जांच कर उचित परामर्श दिया। इस अवसर पर डॉ पुनीत ग्रोवर, डॉ मोनिका, दंत चिकित्सक डॉ कमल आदि का सहयोग रहा। शिविर में आंखों की जांच के अलावा शुगर, टीबी, कोरोना, एड्स, दांतों व मानसिक रोगों की भी जांच की।

शिविर में इन लोगों दिया सहयोग

शिविर में चिकित्सकों ने मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि बीमारियों के लक्षण व उपचार के बारे में विस्तार से बताया गया। इस मौके पर डीआरएसएम स्कूल के प्राचार्य प्रमोद, कुलवंत, प्रकाश सैनी, संतोष सहारण, मंजूरानी, राजवीर, मास्टर जोगेंद्र, हेडमास्टर ओमप्रकाश और ओम फोगाट का सहयोग रहा।

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular