Homeहरियाणाभिवानीमहिला एवं बाल विकास विभाग कैरू में पोषण माह के अंतर्गत कार्यक्रम...

महिला एवं बाल विकास विभाग कैरू में पोषण माह के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन

आज समाज डिजिटल, तोशाम:
महिला एवं बाल विकास विकास विभाग द्वारा कैरू में पोषण माह के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर गर्भवती महिलाओं की गोदभराई, एचबी टेस्ट के अलावा एनीमिया व उत्तम पोषण के प्रति महिलाओं को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में सीएचसी कैरू से पहुंचे चिकित्सक डॉ दिनेश ने महिलाओं को बच्चों का अच्छे से ख्याल रखने एवं उन्हें पोषण से जुड़े आहार देने का सुझाव दिया। आंगनवाड़ी वर्कर पूनम रानी ने कार्यक्रम में आए अतिथियों का स्वागत किया।
डॉ दिनेश ने उत्तम पोषण के लिए बच्चे को प्रोटीन, विटामिन एवं आयरन युक्त भोजन खिलाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि बच्चे को पौष्टिक तत्व से भरपूर खाना खिलाएं और खाना खिलाते समय साफ-सफाई का भी ध्यान अवश्य रखें। उन्होंने महिलाओं को एनीमिया से मुक्त होने के सुझाव दिए।

सुपरवाइजर नीलम ने कहा कि

पोषण माह का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर पौष्टिक बारे जागरूक करना है। एक गर्भवती महिला व बच्चे के लिए जरूरी है कि उसके भोजन में पौष्टिक आहार को शामिल किया जाए। पौष्टिक आहार व हरी सब्जियां गर्भवती महिलाओं व शीशुओं में आयरन की कमी को दूर करती है, साथ कुपोषण से बचाव करती है। आंगनवाड़ी वर्कर पूनम रानी ने बताया कि महिलाओं को पोषण के प्रति शपथ दिलाई गई वहीं 5 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की गई। उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी वर्कर व हैल्पर का भी एचबी टेस्ट किया गया।
इस मौके पर आंगनवाड़ी वर्कर मंजू व सुमित्रा ने हाइट, वैट चैक किया।

ये भी पढ़ें: हाई कोर्ट के आदेशों पर किसानों ने खोला NH44

ये भी पढ़ें: एलआईसी, चण्डीगढ़ मण्डल ने गुरू का लंगर आई अस्पताल को भेंट की मोबाइल एम्बुलेंस

ये भी पढ़ें: प्रकृति व प्राकृतिक संसाधनों को नुकसान हुआ तो मानवता पर खतरा: उपायुक्त

 Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular