Homeहरियाणाभिवानीनागरिक अस्पताल तोशाम में लगाया आयुष्मान भारत ब्लॉक हेल्थ मेला Ayushman Bharat...

नागरिक अस्पताल तोशाम में लगाया आयुष्मान भारत ब्लॉक हेल्थ मेला Ayushman Bharat Block Health Mela

सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने किया शुभारंभ Ayushman Bharat Block Health Mela

आज समाज डिजिटल,तोशाम:
Ayushman Bharat Block Health Mela: भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि हर गरीब व्यक्ति को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हों। आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत उच्च स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने को लेकर स्वास्थ्य मेले एक महत्वपूर्ण प्रयास हैं। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस योजना पर मुख्य फोकस है। केंद्र सरकार ने आयुष्मान हेल्थ कार्ड के माध्यम से देश के 50 करोड़ से अधिक लोगों को कवर करने का फैसला  किया है।

1.80 लाख से कम आय वाले नागरिक योजना में होंगे शामिल Ayushman Bharat Block Health Mela

अब हरियाणा सरकार ने इसका दायरा बढ़ाते हुए 1.80 लाख से कम आय वाले नागरिकों को भी इसमें शामिल करने का फैसला किया है। सांसद बुधवार को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नागरिक अस्पताल तोशाम में आयोजित  खंड स्तरीय आयुष्मान भारत स्वास्थ्य मेले में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस अवसर पर एसडीएम मनीष कुमार फौगाट, सिविल सर्जन डॉ रघुवीर शांडिल्य भी उपस्थित रहे। नागरिक अस्पताल के प्रभारी डॉ पुनीत ग्रोवर व फार्मेसी ऑफिसर अनिल झांवरी ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से सांसद सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया।

सरकार का मुख्य फोकस हेल्थ सेक्टर पर : सांसद Ayushman Bharat Block Health Mela

सांसद ने कहा कि सरकार का मुख्य फोकस हेल्थ सेक्टर पर है। आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार कारगर कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार दुनिया में नई-नई बीमारियों का आगमन हो रहा है उसे देखते हुए भारत सरकार ने हेल्थ सेक्टर में बजट का बड़ा हिस्सा अलॉट किया है।  सांसद ने आयुर्वेद का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आयुर्वेद के प्रभावी असर को आमजन ने देखा है और इसमें विश्वास बढ़ा है।  सांसद ने आयुर्वेद के साथ-साथ ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि गेंहू, सब्जी आदि के माध्यम से आज जहर खाया जा रहा है जिससे लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। सांसद ने  बढ़ते प्रदूषण पर कहा कि इसके लिए हम सब  जिम्मेदार हैं। जिसका लोगों के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इसकी जिम्मेदारी लेते हुए आमजन को भी सोच बदलनी होगी।

अस्पताल सीएचसी व पीएचसी में जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध करवाने की मांग Ayushman Bharat Block Health Mela

सांसद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला की सभी सीएचसी व पीएचसी में बिजली कनेक्शन अलग फीडर से दिया जाए ताकि इनमें 24 घंटे बिजली उपलब्ध रहे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कार्य की सूची बनाकर बिजली निगम को उपलब्ध करवाई जाए। सांसद ने कहा कि सभी अस्पताल सीएचसी व पीएचसी में जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध करवाई जाएं। सांसद ने हीमोग्लोबिन को लेकर खासकर महिलाओं में खून की कमी पर गहरी चिंता व्यक्त की।

हर व्यक्ति स्वस्थ रहें इसके लिए संजीदगी के साथ कार्य कर रही सरकार Ayushman Bharat Block Health Mela

सिविल सर्जन डॉ रघुवीर शांडिल्य ने कहा कि हर व्यक्ति स्वस्थ रहें इसके लिए सरकार संजीदगी के साथ कार्य कर रही है। सरकार की इस मुहिम में विभाग लगातार उच्च स्तर की स्वास्थ्य सेवाओं पर  काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि हर व्यक्ति को उच्च स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों। उन्होंने बताया कि जिले में करीबन साढ़े चार लाख आयुष्मान कार्ड बनने जा रहे हैं। कार्ड बनने के बाद गरीब व्यक्ति को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। सिविल सर्जन ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि डिलीवरी सरकारी अस्पताल में करवाकर निजी अस्पतालों के बेवजह के खर्चे से बचें। सीएमओ ने कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए वैक्सीनेशन लगवाए जाने की अपील की। उन्होंने ई-संजीवनी के माध्यम से टेलीकंसल्टेशन की सेवाओं की लोगों से लाभ उठाने की अपील की।

योग के महत्व के बारे में दी जानकारी Ayushman Bharat Block Health Mela

हेल्थ मेले में आयुष्मान भारत बीमा योजना के कार्ड, आंखों की जांच, दांतों की जांच, बच्चों की बीमारियों संबंधी, होम्योपैथी मेडिसिन, आयुर्वेदिक मेडिसिन, फैमिली प्लानिग, लैब टेस्ट, ईसीजी, एक्सरे, टीबी जांच आदि के अलावा रक्तदान कैंप लगाया गया।  आयुर्वेदिक विभाग की तरफ से डॉ नरेंद्र दलाल ने योग की महत्ता संबंधी विस्तार से बताया। स्पो‌र्ट्स विभाग ने फिट इंडिया मुहिम के बारे में लोगों को जानकारी दी। महिला व बाल विकास विभाग की तरफ से पोषण अभियान के तहत संतुलित भोजन तैयार करके लोगों को दिखाए गए।

इनको किया सम्मानित Ayushman Bharat Block Health Mela

उप-सिविल सर्जन डॉ सुमन, डॉ सुनील, डॉ एसके कौशिक, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुनीता, नेत्र चिकित्सक डॉ हेमंत, डॉ रीतू, डॉ रीटा सिसोदिया, डॉ विनोद, डॉ कृष्ण, डॉ मीना बरबर, डॉ बबली, डॉ पुनीत ग्रोवर, डॉ हितेश के अलावा, फार्मेसी ऑफिसर अनिल झांवरी, नेत्र सहायक सुभाष, फार्मेसी ऑफिसर अनिल महता, एक साल में सर्वाधिक 75 डिलीवरी सरकारी अस्पताल में करवाए जाने पर स्टाफ नर्स रचना, लिंगानुपात व वैक्सीनेशन में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए एमपीएचडब्ल्यू राजकला, टीबी के मरीजों की समय पर जांच और इलाज करवाने जैसे कार्य करने के लिए एमपीएचडब्ल्यू अनिल कुमार, उत्कृष्ट कार्य करने के लिए आशा फैसिलेटर सरोज, मंदीप कंवल, शकुंतला, सोनिया, बीना, रेणू, आशा वर्कर ज्योति व सुमन और मैराथन विजेता सागर, आर्यन, विकास को सम्मानित किया गया।
इस मौके पर प्रदीप कुमार, रविन्द्र बापौडा, महेंद्र कैरू, धर्मबीर नेहरा, देवीलाल तरार, अशोक कुमार, मास्टर अश्वनी, मास्टर फूलचंद, पारस, पवन लक्ष्मणपुरा, रामफल टाला, सुखबीर खरकड़ी माखवान, वजीर सहित विभिन्न पार्टी पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular