Homeराज्यहरियाणाभिवानी : सीबीएलयू ने इग्नू के साथ मिलकर की आनलाइन ई-कामर्स कार्यक्रम...

भिवानी : सीबीएलयू ने इग्नू के साथ मिलकर की आनलाइन ई-कामर्स कार्यक्रम की शुरूआत

आज समाज डिजिटल, भिवानी :

आनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में पहल करते हुए चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय ने स्वयं प्लेटफार्म एवं इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर ई-कामर्स से संबंधित एक नए कार्यक्रम की शुरूआत की है। यह कार्यक्रम इलेक्ट्रानिक व्यवसाय एवं उससे संबंधित सभी पहलुओं को विद्यार्थियों के समक्ष रखेगा एवं इसको आसानी से समझने में विद्यार्थियों की मदद करेगा। मूल रूप से इस कार्यक्रम का उद्देश्य उन लोगों को सक्षम बनाना है जो अपना एक इलेक्ट्रानिक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम में तकनीकी एवं गैर तकनीकी दोनों पहलुओं को जोड़ा गया है। विशेष रुप से यह प्रयास है कि हिंदी भाषा में तकनीकी शिक्षा को ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों तक पहुंचाना एवं जाने-माने विशेषज्ञों के द्वारा उनके ज्ञान में वृद्धि करना।
यह कार्यक्रम स्वयं प्लेटफार्म के माध्यम से दुनिया भर के विद्यार्थियों के लिए मुफ्त में उपलब्ध होगा एवं परीक्षा शुल्क के साथ विद्यार्थी सर्टिफिकेट भी अर्जित कर पाएंगे।

यूजीसी की क्रेडिट ट्रांसफर पालिसी के तहत इस कार्यक्रम के चार क्रेडिट विद्यार्थी अपनी डिग्री या डिप्लोमा में ट्रांसफर कर पाएंगे और इसका लाभ अपनी डिग्री में ले पाएंगे। कार्यक्रम का संचालन प्रबंधन विभाग के प्रोफेसर विकास कुमार द्वारा किया जा रहा है। यह पूरी तरह से हिंदी भाषा में बनाया गया है। यह कार्यक्रम उन सब विद्यार्थियों के लिए विशेष उपयोगी है जो अंग्रेजी माध्यम की वजह से ई-कामर्स के तकनीकी ज्ञान से वंचित रहें हैं।मैं आवाहन करता हूं सभी का एवं युवा वर्ग का, इस कार्यक्रम से जुड़े और इलेक्ट्रानिक व्यवसाय से संबंधित अपनी जिज्ञासाओं को शांत करें नए ज्ञान का अर्जन करें. विद्यार्थी स्वयं प्लेटफार्म के इस लिंक के साथ अपना पंजीकरण इस कार्यक्रम के लिए कर सकते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments