Homeराज्यहरियाणाभिवानी : शिक्षा सदन की मनमानी, क्लर्कों पर थोंंपी टीचर ट्रान्सफर पोलिसी

भिवानी : शिक्षा सदन की मनमानी, क्लर्कों पर थोंंपी टीचर ट्रान्सफर पोलिसी

हेमसा करेगी आंदोलन : सुकेश
पंकज सोनी, भिवानी :
शिक्षा सदन द्वारा बिना विचार विमर्श जल्दबाजी में टीचर ट्रांसफर पोलिसी को जबरन क्लर्कों पर थोंपना गलत। शिक्षा सदन में विराजमान आला अधिकारियों को एसोसिएशन ने लिखित रूप से अगवत करवाया था कि टीचर ट्रान्सफर पोलिसी को र्क्लकों पर लागू करने से विभाग व कर्मचारी दोनों की परेशानी बढ़ेंगी। परन्तु सुझावों की अनदेखी कर शिक्षा विभाग ने क्लर्कों के ट्रान्सफर आर्डर जारी किए। हरियाणा एजुकेशन मिनिस्ट्रीयल स्टाफ एसोसिएशन सम्बद्ध सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के जिला प्रधान सुकेश कुमार ने बताया कि गत वर्ष 3159 क्लर्कों का ट्रांसफर किया गया था। वे आज बीईओ कार्यालय कैरू में पदाधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के तुगलकी आदेशों को कर्मचारियों द्वारा न्यायालय में चुनौती दी गई। जिस पर काफी कर्मियों के ट्रांसफर रदद हुए और कई मामलों में स्टे आर्डर भी जारी हैं। आनलाईन ट्रांसफर पोलिसी पर संगठन ने अपना पक्ष मुलाकात कर शिक्षामंत्री व महानिदेशक के सामने रखा था। जिस पर सहमति तो प्रकट की गई, लेकिन आज तक समाधान नहीं हुआ। मिडल स्कूल की एकमात्र पोस्ट को कैप्ट कर मामूली वेतन लेने वाले क्लर्कों का 300-350 किलोमीटर दूर ट्रांसफर कर दिया। ट्रांसफर के समय मिडल स्कूलों की पोस्ट को कैप्ट करना और कुछ समय बाद उन्हीं मिडल स्कूलों में नियुक्ति करना जहां प्राकृतिक न्याय के खिलाफ है वहीं समानता के अधिकार की भी उलंघना है।

सुकेश कुमार ने बताया कि मिडल स्कूल की पोस्ट को कैप्ट करने से ज्यादातर स्कूल क्लर्क विहीन हो गए। स्कूलों का गैर शैक्षिणिक कार्य शिक्षक वर्ग को करना पड़ रहा है। जो कि शिक्षा के अधिकारी अधिनियम की उलंघना है। संगठन मांग करता है कि दूर दराज ट्रांसफर किए गए क्लर्कों का शीघ्र समायोजन किया जाए अन्यथा आंदोलन करने पर बाध्य होगा। इस अवसर पर राजेश बंगडवा, हरकेश सिंह, सुरेंद्र सिंह, कैलाशचंद्र, हरपाल सिंह, रणबीर सिंह, रमेश कुमार, विनोद, पवन सिंह आदि मौजूद थे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular