Homeहरियाणाकरनाल5 तत्वों पर आधारित करनाल में बनेगा खूबसूरत गार्डन

5 तत्वों पर आधारित करनाल में बनेगा खूबसूरत गार्डन

  • पिकनिक स्पॉट के रूप में दर्शनीय होगा यह पार्क
  • अनुमानित 2 करोड़ 40 लाख रुपये होंगे खर्च
  • डीसी अनीश यादव ने किया स्मार्ट सिटी टीम से मंथन

प्रवीण वालिया, करनाल:
मनुष्य की संरचना हवा, पानी, अग्नि, धरती और आकाश यानी 5 तत्वों से मिलकर बनी है। (Beautiful Garden Built On 5 Elements) अब स्मार्ट सिटी लिमिटेड इन्ही 5 तत्वों पर आधारित एक पार्क विकसित करने जा रहा है। यह वैस्टर्न जमुना कैनाल फेज-3 में लिया गया है और इसके लिए डब्ल्यू.जे.सी. पर स्थित काछवा रोड पुल की उत्तरी साईड में मौजूद साढे 3 एकड़ एरिया चिह्नित किया है।

प्राकृतिक तरीके से रिफ्लेक्ट होंगे पांच तत्व

इस पर अनुमानित 2 करोड़ 40 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। वर्तमान में यहां नगर निगम का डंपिंग प्वाइंट और सिंचाई विभाग के कुछ पुराने पाइप और एक कंडम स्टोर मौजूद है, इन्हें जल्द हटाकर प्लेन जगह पर पार्क विकसित करने की तैयारियां के लिए शुक्रवार को डीसी और केएससीएल के सीईओ अनीश यादव ने स्मार्ट सिटी की टीम के साथ मंथन किया और निर्देश दिए कि जितना जल्दी हो, एजेंसी से काम शुरू करवा दें।

क्या है गार्डन आफ 5 एलीमेंट

मीटिंग में चर्चा के दौरान उपायुक्त ने बताया कि प्रस्तावित पार्क में मनुष्य की संरचना पर आधारित 5 तत्वों को अलग-अलग तरीकों से प्रदर्शित किया जाएगा, अर्थात पार्क में हवा, पानी, आकाश, धरती और अग्नि की झलक प्राकृतिक तरीके से रिफ्लेक्ट होगी। धरती का प्रतिबिंब हरे-भरे लॉन में होगा। पार्क में मौजूद पानी में आकाश दिखाई देगा, अग्नि के रूप में वर्षभर खिले रहने वाले लाल-पीले फूल लगाए जाएंगे। हवा को महसूस कराने वाले बकेट फाउंटेन होंगे और जल के लिए लोटस पौंड यानि कमल के फूलों से भरा तालाब होगा। पार्क में नहर की पटरी की ओर करीब 50 मीटर जगह पर एक एडवेंचर ट्रेन यानि पगडंड़ी बनाई जाएगी।

अन्य पार्कों से बिल्कुल हटकर होगा ये पार्क

उन्होंने बताया कि वैसे तो करनाल में पार्कों की भरमार है, जो नागरिकों की दिनचर्या से जुड़े हुए हैं, लेकिन यह पार्क अन्य सभी पार्कों से हटकर होगा। इसमें पार्किंग की अलग जगह होगी, पैदल पथ, गैजिबो और खूबसूरत पौधे होंगे। कोई भी व्यक्ति अपने परिवार के साथ यहां आकर कुछ समय सुकून से बिता सकेगा, अर्थात यह पिकनिक स्पॉट के रूप में दर्शनीय होगा, लेकिन मुख्य आकर्षण 5 एलीमेंट ही रहेंगे।

बेकार सामान को हटाने के निर्देश

मीटिंग में उपायुक्त ने नगर निगम के कार्यकारी अभियंता अक्षय भारद्वाज तथा सिंचाई विभाग के उपमण्डल अभियंता रामफल को निर्देश दिए कि डम्पिंग पाँयट, पुराने पाईप और कंडम स्टोर जैसी चीजें तुंरत हटवा दें, ताकि एजेंसी यहां काम शुरू कर सके और दो-तीन महीनो में यह जगह नए व खूबसूरत पार्क के रूप में विकसित दिखाई दे। उन्होंने बताया कि डब्ल्यू.जे.सी. फेज-1 व 2 में डव्ल्पमेंट आॅफ कैनाल फ्रंट और प्रवेश पर एक पार्क व घाट विकसित किए गए हैं। अब फेज-3 में सड़क के उत्तर में नया पार्क विकसित किया जाएगा। इन चीजों से इस क्षेत्र का स्वरूप ही बदल जाएगा और आने वाले समय में यह जगह सैलानियों को आकर्षित करेंगी। ऐतिहासिक नगर करनाल का भ्रमण करने वाले लोग यहां की स्मृतियां अपने साथ लेकर जाएंगे।

बैठक में ये लोग रहे मौजूद

मीटिंग में केएससीएल के जीएम रमेश मढ़ान, डीजीएम योगेश शर्मा, एक्सईएन सौरभ गोयल, एसडीओ सतीश कंसल, पीएमसी प्रवीन झा, लैंड स्केप आॅकिटैक्ट पुर्णिमा और फाईनेंस एक्सपर्ट अजय कुमार मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: जश हत्याकांड: बिगड़ी चाची अंजलि की तबीयत, पहुंचाया अस्पताल

ये भी पढ़ें: अंबाला में नशा तस्करी के आरोपी और पूर्व पार्षद के गोदाम को ढहाया

ये भी पढ़ें: पैसों के गबन को लेकर ग्राम सचिव व तत्कालीन सरपंच पर एफआईआर दर्ज

ये भी पढ़ें: अग्रवाल वैश्य समाज का खुला अधिवेशन 24 अप्रैल को

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular