Homeहरियाणारोहतकसंतुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य का आधार: डॉ. पुरुषोत्तम Balanced Diet is The...

संतुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य का आधार: डॉ. पुरुषोत्तम Balanced Diet is The Basis Of Good Health

संतुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य का आधार: डॉ. पुरुषोत्तम Balanced Diet is The Basis Of Good Health

संजीव कौशिक, रोहतक:

Balanced Diet is The Basis Of Good Health : संतुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य का आधार है। खराब पोषण से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और रोग के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है तथा शारीरिक एवं मानसिक विकास बाधित होता है तथा उत्पादकता कम हो जाती है। उक्त विचार पीजीआईएमएस के हेल्थ यूनिवर्सिटी के मनोचिकित्सक डॉ. पुरुषोत्तम ने मुख्य वक्ता व्यक्त किए। वे जाट कॉलेज के यूथ रेडक्रॉस के जिला स्तरीय पांच दिवसीय आॅनलाईन कैंप के दूसरे दिन विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।

प्राचार्य ने किया मुख्य वक्ता का स्वागत 

मुख्य वक्ता का स्वागत प्राचार्य डॉ. महेश ख्यालिया और यूथ रेडक्रॉस के कॉओर्डिनेटर डॉ. विवेक दांगी ने किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजबाला और डॉ. मीनू ने किया। (Balanced Diet is The Basis Of Good Health) डॉ. पुरुषोत्तम ने कहा कि स्वस्थ और सक्रिय जीवन के लिए मनुष्य को उचित एवं पर्याप्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। शरीर की आहार संबंधी आवश्यकताओं के तहत पोषक तत्वों की प्राप्ति के लिए अच्छा पोषण या उचित आहार सेवन महत्वपूर्ण है।

अंगदान और रक्तदान के लिए जागरूकता

जाट कॉलेज के रसायन शास्त्र की सहायक प्रोफेसर डॉ. प्रियंका ने अंगदान और रक्तदान के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक किया। वहीं सायंकालीन सत्र में एमडीयू आईएचटीएच के निदेशक डॉ. संदीप मलिक ने युवाओं को स्वस्थ आहार के बारे बताते हुए कहा कि हमारा भोजन ऐसा हो जिसमें विटामिन कैल्शियम पोषक तत्व और प्रोटीन भरपूर मात्रा में हो। ऐसा भोजन जो आपको सेहतमंद और तंदुरुस्त बनाए रखें ताकि आप बीमारियों से लड़ सके।(Balanced Diet is The Basis Of Good Health)

प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने दिखाई प्रतिभा

डॉ. राजबाला ने इस दौरान जल बचाओ, बेटी बचाओ, कोविड-19 वैश्विक महामारी विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 19 विद्यार्थियों ने भाग लिया। उन्होंने विद्यार्थियों को कोविड-19 के प्रभावों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular