प्रवीण वालिया,करनाल:
 75वां आजादी का अमृत महोत्सव आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख रूपये तक का सालाना ईलाज मुफ्त में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से   हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार 15 सितम्बर से 30 सितम्बर तक जिला में ‘‘आयुष्मान आपके द्वार ‘‘ पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जिसके तहत सभी अटल सेवा केन्द्रों, सीएससी व आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सूचीबद्ध सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है, जिसके लिए लाभार्थी को कोई भी पैसा नहीं देना होगा।
उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की चयनित पात्र सूची सामाजिक व आर्थिक सर्वेक्षण 2011 के अनुसार ली गई है और जिला करनाल में कुल 5 लाख 59 हजार आयुष्मान भारत लाभार्थी है जिनमें से 2 लाख 30 हजार लाभार्थियों के ही आयुष्मान कार्ड बने है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान आपके द्वार पखवाड़ा के तहत सभी लाभार्थियों (जिनके सूची में नाम तो है परन्तु उन्होंने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है) के लिए एक सुनहरा मौका है जिससे किसी भी अटल सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सैंटर व किसी भी इम्पैनलड सरकारी व निजी अस्ताल में निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। अपनी पात्रता जानने के लिए आयुष्मान भारत की वेबसाइट   व 14555 नम्बर पर सम्पर्क करें। इसके अलावा अपने गाँव की आशा वर्कर से संपर्क करें और जल्द से जल्द अपना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्ड बनवाएं। उन्होंने जिलावासियों से अपील की कि वे किसी व्यक्ति/ठग या संस्था के झांसे में न आएं जो किसी भी प्रकार से पैसे लेकर कार्ड बनवाने का दावा करते हों क्योंकि ये जाली कार्ड दे सकते है जोकि मान्य नहीं होंगे।
बॉक्स:-आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए यह दस्तावेज जरूरी।
उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड व परिवार पहचान पत्र लेकर अटल सेवा केन्द्र या सूचीबद्ध सरकारी व नीजि अस्पताल जाएं। पात्र व्यक्तियों को कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।