Homeहरियाणाकैथलगांव की सभी मांगों को पूरा करने का दिया आश्वासन Assurance...

गांव की सभी मांगों को पूरा करने का दिया आश्वासन Assurance Given To Fulfill All Demands Of Village

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने खेड़ी रायवाली में आयोजित

मनोज वर्मा, कैथल।
Assurance Given To Fulfill All Demands Of Village : हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि, राज्य में पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर गांवों में एक हजार हाईटैक लाईब्र्रेरियां बनाई जाएंगे, जिससे ग्रामीण आंचल के यूवा वर्तमान परिवेश अनुरूप शिक्षा ग्रहण करके अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकेंगे। इसके साथ-साथ युवाओं को खेलों की और रूझान बढ़ाने तथा नशे से दूर करने के लिए गांवों में एक हजार जिम भी बनाने की योजना पर कार्य चल रहा है। गांवों में ग्रे-वॉटर यानि घरों से निकलने वाला पानी तालाबों में जाकर ओवर फ्लो हो रहा है, इस समस्या के निस्तारण हेतू 5 पौंड व्यवस्था के तहत कार्य किया जाएगा, जिससे गांवों की इस समस्या से निजात मिलेगी।

मधुर मिलन समारोह में की बतौर मुख्यातिथि शिरकत

बबली शनिवार को गांव खेड़ी रायवाली में आयोजित मधुर मिलन समारोह में की बतौर मुख्यातिथि जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन एवं पूंडरी विधायक रणधीर सिंह गोलन भी मौजूद रहे। मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने समारोह में ग्राम वासियों पर फूल बरसाकर मधुर मिलन समारोह की बधाई दी। अपने संबोधन में मंत्री ने कहा कि, आमजन की सेवा सेवक बनकर करने का प्रण लिया है, जोकि परिवार की विरासत में मिला है। प्रदेश के गांवों में 2 तिहाई आबादी बसती है, मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में गांवों के सर्वांगीण विकास का खाका तैयार किया गया है, अब गांव में भी शहरों जैसी सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। गांवों में कॉम्यूनिटी सैंटर बनाए जाएंगे, जिसमें सभी मूलभूत सुविधाएं ग्रामीणों को मिलेगी और ये कॉम्यूनिटी सैंटर मिनी सचिवालय का रूप भी धारण करेंगे। पिछले समय कोरोना के कारण विकास कार्य की गति धीमी पड़ी थी, अब विकास कार्यों को तेज गति देकर पूरे हरियाणा का सर्वांगीण विकास किया जा रहा है। गांवों में बिजली, पानी, गलियां, स्कूलों को अपग्रेड करना आदि मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाकर गांवों का स्तर भी ऊंचा करना है।

 चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन भी रहे मौजूद

इस वर्ष सरकार द्वारा 3400 तालाबों को दुरूस्त करने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे गांवों में ओवर फ्लो की समस्या से पूरी तरह निजात मिलेगी। फाईव पौंड सिस्टम से पानी की समस्या दूर होगी, इसके साथ-साथ जो क्षेत्र बच जाएगा उस पर पेड़-पौधे लगाए जाएंगे, जिससे पर्यावरण भी संरक्षित होगा। आज के समय में हम पानी को बचाएंगे, तभी आने वाली पीढ़ी के लिए कुछ छोडक़र जाएंगे। ग्रामीण आंचल में आय के स्त्रोत बढ़ाने की दिशा में कार्य करना होगा। पारंपरिक खेती के साथ-साथ हमें बागवानी व पशुधन की और भी बढऩा होगा।

इस व्यवस्था से निश्चित तौर पर आय में वृद्धि होगी। युवा देश की धरोहर है और हमें इन्हें एक नई दिशा देनी है और नशे से बचाना है। उन्होंने सभी आह्वïान किया कि जागरूक होकर विकास कार्यों में भागीदार बनें। कोई भी विकास कार्य गांव में शुरू होता है तो उस पर पहले दिन से ही निगरानी रखें, ताकि सारा कार्य गुणवत्ता पूर्वक हो सके। प्रदेश की सेवा ईमानदारी से करने का प्रण लिया है और इस दिशा में कार्य भी कर रहे हैं। कार्यक्रम संयोजक बचना राम व जसबीर सिंह ने मंत्री देवेंद्र सिंह बबली की समक्ष गांवों में जोगी, बैकवर्ड, प्रजापत, गुर्जर चौपाल आदि की रिपेयर के लिए धनराशि की मांग की, जिस पर मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि तुरंत सभी मांगों के एस्टिमेट भिजवाए जाएं, जिसके लिए धनराशि तुरंत जारी की जाएगी और अन्य मांगों को भी मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने पूरा करने का आश्वान दिया। समारोह में आयोजकों व ग्रामीणों ने मंत्री देवेदं्र सिंह बबली, चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन को फूल मालाएं, पगड़ी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

READ ALSO : भारत विकास परिषद ने मनाया परिवार मिलन समारोह Parivaar Milan Samaaroh

जरूरतमंद का भला करना है सरकार का मुख्य ध्येय :- चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन

हरियाणा के पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन व पूंडरी विधायक रणधीर सिंह गोलन ने मधुर मिलन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के जरूरतमंद व्यक्तियों का भला करना ही सरकार का मुख्य ध्येय है। अंत्योदय की भावना पर चलते हुए पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक भी सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली समूचे प्रदेश वासियों की आवाज को बुलंदता से उठाते हैं। सरकार द्वारा जहां समूचे प्रदेश का सर्वांगीण विकास किया जा रहा है वहीं हलका पूंडरी के लिए भी करोड़ों रुपये की विकासात्मक योजनाएं व परियोजनाएं मंजूर की गई हैं। क्षेत्र के 25 गांवों में लाईट की व्यवस्था सुदृढ़ की जा रही है। इसके साथ-साथ हलके की 40 सडक़ेें मंजूर करवाई गई हैं और इनमें से कई सडक़ों पर कार्य शुरू भी हो चुका है। इस व्यवस्था से क्षेत्र वासियों को आवागमन की और भी बेहतर सुविधा मिलेगी। उन्होंने 36 बिरादरी का धन्यवाद करते हुए कहा कि सार्वजनिक कार्यों को प्राथमिकता से करवाया जा रहा है और ग्रामीण आंचल का भी शहरों की भांति विकास करवाया जा रहा है।

ये रहे मौजूद

मधुर मिलन समारोह में जेजेपी जिलाध्यक्ष धूप सिंह माजरा, शुभम गुप्ता इनसौ जिलाध्यक्ष, बचना राम, जसबीर सिंह, रणदीप कौल, राजू पाई, साध्वी देवा ठाकूर, विक्रम सिंह, गुरदेव, गीता गोस्वामी, सतपाल, चंद्रभान दयौरा, रामप्रताप, बलराज सिंह, मोहित राठी, बलराज नौच, शमशेर सिंह, मक्खन सिंह, नारायण, रामकुमार, विकास, विक्की गुर्जर, प्रशासन की ओर से एसडीएम मनीष कुमार लोहान, सीईओ जिप सुरेश राविश, डीडीपीओ कंवर दवन, बीडीपीओ श्याम लाल, नरेंद्र सिंह, कार्यकारी अभियंता डॉ. केएस पठानिया, वरूण कंसल, केके बाटला आदि मौजूद रहे।

READ ALSO : सांस्कृतिक मंच के सौजन्य से मना महामूर्ख सम्मेलन Comic Poetry Conference

Read Also : लिव इन रिलेशन में प्रेमिका को ईंट मारकर उतारा मौत के घाट Live In Relationship-Murdered

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular