Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रAppointed Executive Agency for Sri Krishna Ayush University कुरुक्षेत्र में बनने वाले...

Appointed Executive Agency for Sri Krishna Ayush University कुरुक्षेत्र में बनने वाले श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय के लिए कार्यकारी एजेंसी नियुक्त

Appointed Executive Agency for Sri Krishna Ayush University

मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया निर्णय
हरियाणा में बनने वाला श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय देश का पहला आयुष विश्वविद्यालय होगा
आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़
हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में आज यहाँ श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय के संबंध में हुई बैठक में इसके निर्माण कार्य हेतु कार्यकारी एजेंसी के रूप में सेन्ट्रल पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (सीपीएसयू) नियुक्त करने के लिए मंजूरी प्रदान की गई। यह विश्वविद्यालय देश का पहला आयुष विश्वविद्यालय होगा। इसके निर्माण पर लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Appointed Executive Agency for Sri Krishna Ayush University

मुख्य सचिव ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेशन के अलावा विभाग स्तर पर भी एक टीम बनाई जाए, जो प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेशन द्वारा बनाई गई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) का अध्यन करेगी, ताकि संभावित समस्याओं का समय रहते ही पता लग सके और सभी प्रकार के अनुमोदन निश्चित समयावधि में प्राप्त किये जा सकें।
बैठक में बताया गया कि श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के फतुपुर गाँव में 102 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा। इस विश्वविद्यालय में 300 बिस्तरों वाले आयुर्वेद अस्पताल, 175 बिस्तरों वाले यूनानी अस्पताल और 175 बिस्तरों वाले सिद्धा अस्पताल के लिए 14-14 स्नातकोत्तर विभाग होंगे।

Appointed Executive Agency for Sri Krishna Ayush University

इसके अलावा, 75 बिस्तरों वाले होमियोपैथिक अस्पताल के लिए 13 स्नातकोत्तर विभाग होंगे। साथ ही, 30-30 बिस्तरों की क्षमता के योग और नेचुरोपैथी अस्पताल भी बनाए जाएंगे।
बैठक में बताया गया कि सीपीएसयू इस विश्वविद्यालय के लिए प्लानिंग, डिजाइन, निर्माण, फर्नीचर, उपकरण, सूचना प्रोद्योगिकी और रख- रखाव का कार्य करेगी।
बैठक में जानकारी दी गई कि भारत सरकार द्वारा आयुर्वेद, यूनानी, होमियोपैथिक, योग और नेचुरोपैथी को सम्मिलित कर आयुष विभाग के तत्वाधान में लाने के बाद हरियाणा में बनने वाला यह आयुष विश्वविद्यालय देश का पहला विश्वविद्यालय होगा, जिसमें इन पाँचों क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान की जाएगी।

Appointed Executive Agency for Sri Krishna Ayush University

बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा वित्त आयुक्त पी के दास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी वी एस एन प्रसाद, जन स्वास्थ्य व्यापम एवं अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री ए के सिंह और आयुष विभाग के महानिदेशक साकेत कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Appointed Executive Agency for Sri Krishna Ayush University

Also Read : ये है IPL 2022 में पंजाब किंग्स शेड्यूल का पूरा शेड्यूल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular