Homeराज्यहरियाणाकरनाल: पदम पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित: निशांत

करनाल: पदम पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित: निशांत

प्रवीण वालिया, करनाल:
डीसी निशांत कुमार यादव ने जिले के सभी कार्यालयों के प्रमुखों को पदम पुरस्कारों नामत: पदम विभूषण, पदम भूषण और पदम, श्री के लिए अपनी सिफारिशें 16 अगस्त, 2021 तक राज्य सरकार को आॅनलाइन भेजने के लिए कहा है ताकि इन्हें भारत सरकार को भेजा जा सके। उन्होंने कहा कि पदम पुरस्कार देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक है। 1954 में स्थापित इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है।
उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार कला, साहित्य, सार्वजनिक मामलों, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग आदि जैसे सभी क्षेत्रों में विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों के लिए दिया जाता है। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक बिना किसी जाति, व्यवसाय, पद या लिंग भेद के इस पुरस्कार के लिए पात्र हैं।
उपायुक्त ने कहा कि नामांकन/सिफारिशों के प्रारूप में निर्दिष्ट सभी प्रासंगिक विवरण शामिल होने चाहिए, जिसमें वर्णनात्मक रूप में एक विवरण भी शामिल हो, जो स्पष्ट रूप से संबंधित क्षेत्र में अनुशंसित व्यक्ति की विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों व सेवा की जानकारी देता हो। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों की पहचान करने का प्रयास किया जाना चाहिए जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियां मान्यता देने योग्य हों। उन्होंने कहा कि ऐसे योग्य व्यक्तियों के पक्ष में उपयुक्त नामांकन किया जाना चाहिए क्योंकि ऐसे व्यक्तियों की मान्यता ही इन पुरस्कारों की प्रतिष्ठा में वृद्धि करेगी। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को छोडकर सरकारी कर्मचारियों सहित सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों में कार्य करने वाले पद्म पुरस्कार के लिए पात्र नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि नियत तारीख के बाद प्राप्त सिफारिशों पर विचार नहीं किया जाएगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments