Homeराज्यहरियाणाकैथल : राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून के लिए आवेदन आमंत्रित

कैथल : राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून के लिए आवेदन आमंत्रित

मनोज वर्मा, कैथल :
जिला सैनिक एवं अर्ध सैनिक वैल्फेयर अधिकारी प्रदीप बाली ने बताया कि राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून ने जुलाई 2022 सत्र में प्रवेश के लिए 30 अक्तूबर तक आवेदन मांगे हैं। आवेदन पंचकूला स्थित सैनिक एवं अर्ध सैनिक वैल्फेयर विभाग में 30 अक्तूबर 2021 तक पहुंच जाने चाहिए। प्रवेश परीक्षा देश के चिह्नित केन्द्रों में 1 और 2 दिसंबर को होगी। परीक्षा में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा पहली जुलाई, 2022 की तिथि को अहर्ता तिथि मानते हुए साढ़े 11 वर्ष से ऊपर और 13 वर्ष से कम होनी चाहिए।
उन्होंने बताया कि 2 जुलाई, 2009 से पहले की जन्मतिथि वाले उम्मीदवार परीक्षा में बैठने के पात्र नहीं होंगे। सैन्य कॉलेज में प्रवेश के लिए उम्मीदवार पहली जुलाई, 2022 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में सातवीं कक्षा में अध्ययनरत या सातवीं कक्षा पास कर चुका होना चाहिए। आगामी 18 दिसंबर को लिखित परीक्षा में अंग्रेजी, गणित के पेपर तथा दो को सामान्य ज्ञान की परीक्षा होगी। प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र एवं साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। सफल उम्मीदवारों का चुने हुए सैनिक अस्पतालों में स्वास्थ्य परीक्षण होगा।
आवेदन पत्र, विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्रों के एक सेट को पंजीकृत पोस्ट से मंगवाने के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवार 600 रुपये, जबकि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवार को 555 रुपये का बैंक ड्राफ्ट कमांडेंट, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून, तेल भवन, देहरादून, बैंक कोड नंबर-01576 के नाम भुगतान कर प्राप्त कर सकते हैं।
अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य है। केवल राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय से प्राप्त आवेदन पत्र ही मान्य होंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments