Homeराज्यहरियाणाभिवानी : अन्नोत्सव योजना के तहत गरीबों को दिया जाएगा थैलों में...

भिवानी : अन्नोत्सव योजना के तहत गरीबों को दिया जाएगा थैलों में राशन

आज समाज डिजिटल, भिवानी :
प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत ही अब अन्नोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस योजना के तहत 18 व 19 अगस्त को जन वितरण प्रणाली के तहत आने वाली प्रत्येक राशन की दुकानों पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बीपीएल, एएवाई और प्राथमिक परिवार की श्रेणी में आने वाले हर पात्र परिवार को बाकायदा थैलों में राशन दिया जाएगा। इस योजना में एक लाख 36 हजार 638 पात्र परिवारों को लाभ मिलेगा।
इस बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से निर्देश दिए कि लाभार्थियों को थैलों  में राशन दिया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति राशन से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि राशन वितरण कोविड-19 की गाईडलाईन की पालना के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि योजना का मुख्य उद्देश्य हर गरीब व्यक्ति को राशन मुहैया करवाना है। सरकार का प्रयास है कि हर गरीब व्यक्ति के परिवार का पालन-पोषण आसानी से हो।
वीसी के दौरान उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जानकरी देते हुए बताया कि जन वितरण प्रणाली के तहत उपभोक्ताओं को सरकारी दरों पर राशन उपलब्ध करवाने के लिए भिवानी जिला में कुल 461 डिपू संचालित हैं। जिनमें से ग्रामीण क्षेत्र में 365 तथा शहरी क्षेत्र में 96 सरकारी दुकानें है। उन्होंने बताया कि जिले में एक लाख 36 हजार 638 पात्र परिवार हैं। जिसमें एएवाई में 13 हजार 916, 25 हजार 16 स्टेट बी.पी.एल., 23 हजार 995 सैन्ट्रल बी.पी.एल. है। इसी प्रकार 73 हजार 711 प्राथमिक परिवार शामिल हंै। प्रत्येक राशन की दुकान पर सभी तैयारियां की जा रही हैं।
श्री आर्य ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत बीपीएल, एएवाई और प्राथमिक परिवार की श्रेणी में आने परिवार के प्रति सदस्य के हिसाब से पांच कि.ग्राम गेहूं फ्री दिया जाएगा। इसके अलावा 18 व 19 अगस्त को राशन वितरण कार्य के दौरान भी प्रत्येक डिपो पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल को अन्नोत्सव के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि अन्नोत्सव योजना के तहत राशन वितरण के लिए करीब साढ़े तीन लाख उपभोक्ताओं को थैलों में राशन वितरित किया जाएगा।
इस दौरान उपायुक्त श्री आर्य ने जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अनिल कालड़ा को निर्देश दिए कि राशन वितरण कोविड नियमों की पूरी पालना के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों की एक साथ  भीड़ जमा न हो।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments