Homeराज्यहरियाणायमुनानगर : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 18 और 19...

यमुनानगर : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 18 और 19 अगस्त को मनाया जायेगा अन्नपूर्णा उत्सव : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

प्रभजीत सिंह, यमुनानगर :
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विडियों काफ्रैंस के माध्यम से प्रदेश के उपायुक्तों और सम्बन्धित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि योजनाओं के माध्यम से हर गरीब व्यक्ति को लाभान्वित करना भी सरकार का मुख्य उद्देश्य है। इसी विषय को लेकर आगामी 18 व 19 अगस्त को अन्नपूर्णा उत्सव मनाया जायेगा। इस कार्यक्रम के पोस्टर की टैगलाईन होगी भोजन भी, जीवन भी, सम्मान भी के साथ-साथ धन्यवाद मोदी भी परिभाषित होगा। अन्नपूर्णा उत्सव की रूपरेखा संबधी विषय पर उन्होंने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों को सुसज्जित किया जायेगा। उत्सव का माहौल बनाया जायेगा, जिसमें सभी लाभार्थी कोरोना काल में भी उनकी भोजन की आपूर्ति हेतू आश्वस्त हो सके, इस व्यवस्था को कार्यरूप में परिणित किया जायेगा। उचित मूल्य की दुकानों पर योजना संबधी गीत और वीडियो चलाये जाये, सम्बन्धित अधिकारी ऐसी व्यवस्था भी कार्यरूप में परिणित करें।
उन्होंने कहा कि समूचे हरियाणा प्रदेश में समस्त उचित मूल्य की दुकानों पर एक साथ समारोह का आयोजन किया जाना है, इसलिए सभी अधिकारी इसके लिए पहले से ही कार्यरूप में परिणित कर लें ताकि अन्नपूर्णा उत्सव के दिन उत्सव का माहौल धरातल पर दिखाई दे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, मुफ्त राशन जिसके तहत पांच किलो गेहूं प्रति व्यक्ति राशन देने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम का भी सम्बन्धित को पूरा फायदा मिले।
विडियों कांफ्रैस में उपायुक्त गिरीश अरोरा ने मुख्यमंत्री को बताया कि जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए पूरी तैयारी की जा रही है। अन्नपूर्णा उत्सव को भव्य और शानदार तरीके से मनाया जाएगा। सरकार द्वारा जारी गाईड लाईन की अनुपालना में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। नोडल अधिकारियों की तैनाती के साथ-साथ कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। जिला में हर डिपू पर जन प्रतिनिधि पूर्व सरपंच, पूर्व पंच या फिर अन्य सामाजिक व्यक्तियों के साथ सरकारी कर्मचारी भी उपस्थित रहेंगे। सरकार द्वारा जारी निदेर्शों की अनुपालना में सामाजिक दूरी, मास्क जरूरी के साथ-साथ सफाई व्यवस्था का भी पूरा ख्याल रखने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये जा चुके हैं। स्वतंत्रता दिवस समारोह 15 अगस्त के अवसर पर निर्देशित नियमों को सुचारू रूप से कार्यरूप में परिणित किया जायेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत अन्नपूर्णा उत्सव 18 व 19 अगस्त को मनाने के दृष्टिगत जिला प्रशासन द्वारा पूरी तैयारियां की जा रही हैं।
उन्होंने वीसी के उपरांत अधिकारियों की बैठक में उन्हें स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि अन्नपूर्णा उत्सव 18 व 19 अगस्त दो दिन मनाया जायेगा। सम्बन्धित दिनों में सभी राशन डिपो पूरे दिन खुले रहेंगे, जिन पर राशन वितरण का कार्य सुचारू रूप से करने के लिए जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक पूरी व्यवस्था करेंगे। इस विषय को लेकर कहीं भी लापरवाही नजर नहीं आनी चाहिए। सभी सम्बन्धित अधिकारी यह व्यवस्था करें कि प्रत्येक डिपू धारक व सम्बन्धित व्यक्तित्व दीप प्रज्वलन करें।
बैठक में उन्होंने अधिकारियों को यह निर्देश दिए कि सभी अधिकारी सम्बन्धित डिपो, दुकान पर पोस्टर, बैनर स्टैंडी लगवाना सुनिश्चित करवाएंगे। राशन की दुकान साफ सुथरी दिखे इसके लिए रंगाई, पुताई, सफाई इत्यादि भी होनी चाहिए। साथ ही थैले प्राप्ति हेतू प्रति दुकान प्रति दिन के हिसाब से 200 लाभार्थियों का चयन 14 अगस्त तक कर लिया जाना चाहिए और सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लाईव प्रसारण देखने हेतू टीवी, इंटरनेट या केवल इत्यादि की व्यवस्था भी सुचारू रूप से होनी चाहिए। जन सुविधाओं को देखते हुए टैंट की व्यवस्था करना भी जारी निदेर्शों की अनुपालना करना है।
इस मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहूजा, खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कुशल पाल बूरा, डीआईओ अरविन्द्र जोत सिंह वालिया, जिला योजना अधिकारी सचिन पुरुथी, एआईपीआरओ मनोज पाण्डेय सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular