Homeराज्यहरियाणामहेंद्रगढ़ : सुरजनवास में अन्नपूर्णा दिवस मनाया

महेंद्रगढ़ : सुरजनवास में अन्नपूर्णा दिवस मनाया

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़ :
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत आज गांव सुरजनवास में अन्नपूर्णा दिवस मनाया गया। इस दौरान अन्न वितरण का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भाजपा युवा एवं ग्रीवेंस कमेटी के सदस्य पवन खैरवाल ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर ध्यानसिंह ने की तथा कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मंडल अध्यक्ष विवेक सिंह उपस्थित रहे।
इस अवसर पर पवन खैरवाल ने कहा कि आज भारत सरकार एवं हरियाणा सरकार द्वारा पूरे देश व प्रदेश में गरीब मजदूर वर्ग के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं । जिसमें भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गरीब कल्याण अन्न योजना का शुभारंभ किया गया। लोगों में जागरुकता पैदा करने के लिए राज्य में एक जन भागीदारी कार्यक्रम शुरू किया गया है । इस योजना के तहत मिलने वाला यह राशन महामारी के समय में गरीब की मदद करता है यह योजना एक साल से चल रही है, जिससे कोई गरीब भूखा ना सोए। इसी लक्ष्य को लेकर सरकार आगे काम कर रही है।
कोरोना महामारी की पहली लहर के दौरान जब देश में लाकडाउन लगा था तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की 80 करोड़ जरूरतमंद जनता को मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था। इसका सबसे बड़ा फायदा उन गरीबों को मिला जो रोजगार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर कहीं और जाते हैं।
इस योजना के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थियों तक राशन पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से देश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक एवं इनके साथ जैसे की सड़क पर रहने वाले, कूड़ा उठाने वाले, फेरी वाले, रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूर आदि को प्राथमिकता दी गई । सरकार द्वारा पीएम गरीब कल्याण योजना को 3 महीने के लिए आरंभ किया गया था, जिसे बाद में कई मौकों पर बढ़ाया गया। वर्तमान में इसे दीपावली तक बढ़ाने का फैसला किया गया है।
इस घोषणा के तहत देश में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के साथ भारत सरकार खड़ी है । भारत सरकार इस पहल पर लगभग 26,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगी।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ पाने के लिए राशन कार्ड में जितने लोगों के नाम दर्ज हैं, उसी हिसाब से सभी को पांच-पांच किलो अनाज उपलब्ध करवाया जा रहा है। एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर भी मजदूर अपना पुराना राशन कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं, यानी कि एक राशन कार्ड से दूसरे राज्य में भी सरकारी राशन लिया जा सकता है। इस मौके पर खाद्य आपूर्ति विभाग से उप निरीक्षक सुधा, डिपो होल्डर प्रहलाद सिंह, डाक्टर सतवीर यादव, भूपेंद्र लंबरदार सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments