Homeहरियाणाअंबालाओस्का के तत्वावधान में युवाओं पर विचार साझा

ओस्का के तत्वावधान में युवाओं पर विचार साझा

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
आर्गनाइजेशन फॉर सोशल एंड कल्चर अवेयरनेस (ओस्का) एवं कलाधारा थिएटर एंड आर्ट ग्रुप के तत्वावधान में राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में डॉ. अमित कंसल, डायरेक्टर मिनिस्ट्री आॅफ पावर, भारत सरकार की ओर से अंबाला में ओस्का संस्था के पदाधिकारियों और कार्यकतार्ओं के साथ अपने विचारों को साझा किया।

युवाओं को बताया शक्ति का स्रोत

shared-thoughts-on-youth-in-kaladhara-theater
shared-thoughts-on-youth-in-kaladhara-theater

उन्होंने कहा कि युवा अथाह शक्ति का स्रोत हैं। ये अपनी अद्भुत क्षमता और शौर्य से सभी समस्याओं का निराकरण सहज ही कर सकता है। आवश्यकता है उन्हें सही दिशा निर्देशन और मार्गदर्शन की जिसके आधार पर व्यक्तिगत और सामूहिक प्रयत्न के द्वारा आदर्श राष्ट्र के निर्माण में अपनी अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं। इसी श्रेणी में उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि बदलते परिवेश में यह शिक्षा नीति समाज में उत्थान और विकास के सृजनात्मक आयाम स्थापित करने में सहायक सिद्ध होगी। इससे समाज का प्रत्येक वर्ग रोजगार उन्मुख शिक्षा प्राप्त कर सकेगा इसका प्रारंभिक इकाई परिवार से लेकर उच्चतम शिक्षण संस्थानों के स्तर पर होगा जिसमें सरकार और स्वयंसेवी संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

निम्न वर्ग के बच्चों को मिलनी चाहिए शिक्षा

इस प्रोग्राम के ओस्का संस्था के अंबाला संयोजक राहुल ने कहा कि इस प्रकार की शिक्षा नीति एक आदर्श समाज की नीव स्थापित करने में सहायक सिद्ध होगी। इस कड़ी में राष्ट्रीय कार्यकर्ता कशिश की ओर से भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संदर्भ में राजकीय विद्यालय और उनमें निम्न तथा मध्यमवर्ग के बच्चों के लिए न्यूनतम स्तर पर शिक्षा का प्रावधान किया गया है। जो समाज में एक जागरूकता का पहर होगा। इस अवसर पर डॉ राकेश कुमार राष्ट्रीय संयोजक ओस्का एवं डॉक्टर प्रवेश कुमार राष्ट्रीय सामाजिक संयोजन आॅस्का ने भी अपने विचारों को साझा किया। इस कार्यक्रम का रूपरेखा में जिनका महत्वपूर्ण योगदान रहा। इनमें मुख्य रूप से राहुल भांकर, विशेष सहगल, रमन, हरदीप कौर, कृष्णा, हिमांशु, करन, अंकुर मिश्रा, राहुल, इंदु शेखर और मानसी हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular