Homeहरियाणाअंबालाओस्का की ओर से आनलाइन राष्ट्रीय देशभक्ति कविता पाठ प्रतियोगिता

ओस्का की ओर से आनलाइन राष्ट्रीय देशभक्ति कविता पाठ प्रतियोगिता

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
आर्गनाइजेशन फार सोशल एंड कल्चरल अवेयरनेस (ओस्का) की ओर से हरियाणा साहित्य अकादमी, पंचकूला के सौजन्य से आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आनलाइन राष्ट्रीय देशभक्ति कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया।

50 विद्यार्थियों ने लिया प्रतियोगिता में भाग

इस प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों से 10वीं से 12वीं कक्षा के लगभग 50 विद्यार्थियों ने भाग लिया। यह जानकारी देते हुए प्रतियोगिता समन्वयक राहुल भांकर ने बताया कि आॅगेर्नाइजेशन फॉर सोशल एण्ड कल्चरल अवेयरनैस (ओस्का) एक स्वैच्छिक रूप से कार्य करने वाला गैर-राजनैतिक एवं गैर-सरकारी राष्ट्रीय स्तर का पंजीकृत संगठन है। यह एक सांस्कृतिक आंदोलन है जो समाज को शास्त्रीय संगीत, लोक संगीत एवं अन्य कलाओं के प्रति आकर्षित करके उनमें भारत की अमूल्य, विविध एवं समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर के प्रति रुचि जगाता है व सामाजिक जागरूकता का कार्य भी किया जाता है। यह एक सांस्कृतिक और सामाजिक आंदोलन है जो कलाओं को बढ़ावा देने के साथ इनको माध्यम बनाकर समाज में फैली कुरीतियों के प्रति जनजागरण करता है।

प्रतियोगिता में ये रहे परिणाम

राहुल भांकर ने बताया कि इसी उद्देश्य के अंतर्गत यह प्रतियोगिता हरियाणा साहित्य अकादमी, पंचकूला के सहयोग से आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान – संस्कृति, सार्थक स्कूल, सेक्टर- 12 पंचकूला, द्वारा प्रस्तुत कविता – आज तिरंगा फहरता है अपनी पूरी शान से, हमें मिली आजादी वीर शहीदों के बलिदान से। द्वितीय स्थान- सुहाना , शासकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ विद्यालय, ग्वालियर द्वारा प्रस्तुत कविता- 15 अगस्त है हमें इस बात से प्यारा, आजाद हुआ आज के दिन देश हमारा। तृतीय स्थान – कीर्ति , मॉडल स्कूल, रोहतक द्वारा प्रस्तुत कविता- सुनिए सुनाऊँ आज भगत सिंह की कहानी, देश के लिए जिसने बलिदान की जवानी ने प्राप्त किया। प्रतियोगिता समन्वयक राहुल भांकर ने बताया कि विजेताओं को हरियाणा साहित्य अकादमी, पंचकूला द्वारा प्रमाण- पत्र प्रदान किये जाएंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular