Homeहरियाणाअंबाला8वा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

8वा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

आज समाज डिजिटल, Ambala News:

आज भारतीय योग संस्थान के श्री कृष्ण ज़िला अम्बाला एवम ब्रह्मकुमारी विश्व विद्यालय के सौजन्य से खत्री अरोड़ वंश धर्मशाला बलदेव नगर में 8वा अंतराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन बड़ी धूमधाम से मनाया गया, जिसमें 200 के लगभग साधक और साधिकाओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि

8th International Yoga Day Organized
8th International Yoga Day Organized

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि श्री डी पी असीजा रिटायर्ड प्रिंसीपल सोहन लाल डी ए वी बीएड कालेज अम्बाला एवम विशेष अतिथि बहन मीरा जी, बहन नेहा जी पंडित बोध राज जी, प्रधान सुरिंदर अरोड़ा जी और संस्थान के अन्य अधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर एवम श्रीमति अनिता चुग, अनिता सैनी, सुनीता वशिष्ठ, मंजीत कौर जी ने सरस्वती वंदना से किया गया।

समानीत किया गया

इससे पहले मुख्यातिथि और विशेष अतिथि जी का स्वागत प्रधान श्री सुरिंदर अरोड़ा जी और ज़िले के अन्य अधिकारियों ने गले में पटका पहना कर और पोधा देकर किया गया। इसके इलावा पंडित बोध राज जी, समाज सेवी श्री मंगल सैन बजाज श्री बंसी लाल कपूर चेयरमैन श्री गीता नंद पब्लिक स्कूल को भी संस्थान द्वारा समानीत किया गया।

आसन प्राणायाम, शवासन, हंसी की महान क्रिया

श्री राम नाथ कपूर ,अजय नागपाल, नरेंद्र सिंगला, भरत बजाज,जगजीत कौर, सुनीता वशिष्ठ, विमल शर्मा, अनिता चुग ने प्रोटोकॉल के आसन प्राणायाम, शवासन, हंसी की महान क्रिया करवाए।

योग साधना और ध्यान का अभ्यास

8th International Yoga Day Organized
8th International Yoga Day Organized

बहन मीरा जी ने ध्यान का अभ्यास करवाया तथा उन्होंने कहा मन को साधना ही योग है यदि मानसिक तौर पर स्वास्थ्य रहना चाहते हो तो प्रतिदिन योग साधना और ध्यान का अभ्यास अवश्य करें जब ही हम इस दौड़ भरी जिंदगी से निजात पा सकते हैं उन्होंने कहा आत्मा से परमात्मा से जोड़ना ही योग है। सभी साधकों ने आनंद की अनुभूति को महसूस किया।

मानसिक और शारीरिक वियाधिओं से दूर 

मुख्यातिथि डा. डी पी असीजा जी ने भी ने अमृत महोत्सव पर कहा योग, प्राणायाम,ध्यान से ही शांति संभव है योग हमारे मन,बुद्धि और आत्मा का सामंजस्य करता है जिससे हम मानसिक और शारीरिक वियाधिओं से दूर रहते हैं।
पंडित बोध राज जी द्वारा संस्थान को अपने आशीर्वचन से लाभांतित किया। प्रोग्राम में 3 वर्ष की बेबी शायली ने सूर्य नमस्कार की प्रस्तुति 12 मंत्रों के साथ दी जिससे सभी साधकों की तालियों से हाल गूंज गया।

समृती चिन्ह देकर समानिंत

बहन मीरा जी तथा नेहा जी ने भी संस्थान के प्रधान, उप प्रधान अन्य अधिकारी गण, मुख्यातिथि डा. डी पी असीजा जी, विशेष अतिथि पंडित श्री बोध राज जी को ब्रह्मकुमारी आश्रम का समृती चिन्ह देकर समानिंत किया।
केंद्र परमुख मीरा शर्मा जी ने शांति पाठ करवाया, श्रीमति संतोष जी ने बहुत ही सुंदर मंच संचालन किया। श्रीमति सोनिया जी, तथा राजिंदर जी द्वारा आसनों, प्राणायाम की बहुत ही सुंदर प्रस्तुति दी।

प्रोटोकाल के आसन प्राणायाम करवाए

इस प्रोग्राम के इलावा श्री अजय नागपाल जी, श्रीमति सुनीता वशिष्ठ जी ने न्यायालय परिसर में माननीय नियाधीशों को बार एसोसिएशन के मेंबरो और स्टाफ जिनकी संख्या 65 के लगभग थी को भी प्रोटोकाल के आसन प्राणायाम करवाइए जिसकी जज साहिबान ने बहुत प्रशंसा की उन्होंने संस्थान के अधिकारियों का धन्यवाद किया।

8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई

अंत में प्रधान श्री सुरिंदर अरोड़ा जी ने आए हुए मुख्यातिथि, विशेष अतिथियों, मेहमानों, साधक और साधिकाओं को इस 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी और सभी का हृदय से धन्यवाद और आभार प्रकट किया।

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular