Homeराज्यहरियाणातोशाम: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2021-22 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू

तोशाम: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2021-22 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू

सुमन, तोशाम:
कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2021-22 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। तोशाम स्थित चौ सुरेंद्र सिंह मैमोरियल राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में विभिन्न इंजीनियरिग व गैर इंजीनियरिग व्यवसायों में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी विभाग की वेबसाइट पर 30 सितंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।  प्रिसिपल गुलाब सिंह ने बताया कि दाखिला से संबंधित दिशा निर्देशों के लिए विवरण पत्रिका, संस्थानों की सूची व दाखिले के लिए उपलब्ध 396 सीटों की सूचना विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

25 सितंबर से वेबसाइट पर उपलब्ध होगी मेरिट व सीट अलाटमेंट संबंधी सूचना

उन्होंने बताया कि विभिन्न दाखिला चरणों हेतू मेरिट व सीट अलाटमेंट जारी होने के पूर्ण कार्यक्रम बारे सूचना विभागीय वेबसाइट पर 25 सितंबर से उपलब्ध होगी।  ऐसे में प्रार्थी दाखिला वेबसाइट का नियमित अवलोकन करते रहें, ताकि उन्हें जानकारी मिल सके। प्रिसिपल ने बताया कि आइटीआइ में दाखिले हेतु आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को शैक्षणिक योग्यता, आरक्षण एवं स्थाई निवासी इत्यादि मूल प्रमाण पत्रों की स्कैन की गई प्रतियां दाखिला फार्म के साथ ही अपलोड करनी होगी। इसके अलावा आवेदन करने वाले विद्यार्थी की ईमेल आइडी, निजी मोबाइल नंबर, परिवार पहचान पत्र व आधार नंबर होना अनिवार्य होगा।ऐसे विद्यार्थी ही आवेदन के पात्र भी होंगे।

आईटीआई में किया गया है हेल्प डेस्क स्थापित

प्राचार्य ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थी को कोई परेशानी न आए, इसके लिए आईटीआई में हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। विद्यार्थी आईटीआई में जाकर शंकाओं का समाधान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को आईटीआई में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की भी सुविधा प्रदान की गई है।
उन्होंने बताया कि दाखिले के लिए 10वीं, 12वीं कक्षा व अन्य उच्च शिक्षा प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो, निजी ई-मेल आईडी व मोबाइल नंबर,जाति प्रमाण पत्र (अगर विद्यार्थी आरक्षित श्रेणी से संबंध रखता है), जाति, रिहायशी व आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता की फोटो प्रति, विद्यार्थी का आधार कार्ड व फैमिली आईडी आदि दस्तावेज जरूरी हैं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments