Homeराज्यहरियाणाकरनाल: अवैध खनन की शिकायतों पर होगी कार्रवाई

करनाल: अवैध खनन की शिकायतों पर होगी कार्रवाई

प्रवीण वालिया, करनाल:
अवैध खनन को रोकने के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की मीटिंग में उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिला में जहां-जहां •ाी अवैध खनन को लेकर शिकायतें आएगीं, सम्बंधित एस.डी.एम. की अध्यक्षता में एक टीम वहां जाकर रेड करेगी और खनन करने वालों पर कार्रवाई करेगी।
उन्होंने बताया कि जिला के 6 गांव ऐसे हैं, जहां नियम व शर्तों के अनुसार खनन का ठेका दिया गया है। इनमें लालूपुरा, पीर बड़ौली, सदरपुर, मुंढोगढ़ी, बहलोलपुर तथा फरीदपुर शामिल हैं। नियमानुसार नदी के अंदर 3 मीटर तक और इसके बाहर 9 मीटर तक खनन जायज है। इससे ज्यादा नहीं। उन्होंने बताया कि जिला में खनन को लेकर 11 ब्लॉक्स की पहचान की गई है, प्रत्येक में 2-2, 3-3 गांव हैं, जिनकी आॅक्शन की जानी है। पंचायती •ाूमि से मिट्टी उठवाने के लिए उपायुक्त से मंजूरी लेनी होगी।

2 करोड़ 60 लाख का लगाया जुमार्ना, पकड़े 166 वाहन
उपायुक्त ने बताया कि खनन वि•ााग द्वारा जनवरी 2020 से जुलाई 2021 तक अवैध खनन में संलिप्त 166 वाहन पकड़े। उनमें से 105 पर जुमार्ना लगाया गया और उनसे 2 करोड़ 60 लाख रुपए की राशि जुमार्ने के रूप में वसूल की गई। वि•िान्न थानो में 40 जब्त किए गए वाहन खड़े हैं।

जिला मिनरल फाउंडेशन फंड से घरौंडा खण्ड में खर्च होंगे 70 लाख
उपायुक्त ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन की ओर से 70 लाख रुपए की राशि घरौंडा खण्ड़ में •िान्न-•िान्न विकास कार्यों पर खर्च की जाएगी। इनमें पेयजल, पौधारोपन, स्वास्थ्य गतिविधियां, •ावन निर्माण, कौशल विकास तथा सडकों के कार्य लिए जाएंगे। उन्होंने मीटिंग में उपस्थित एसडीएम घरौंडा डॉ. पूजा •ाारती को कहा कि फाउंडेशन के साथ एक मीटिंग करके स्कूलों के काम करवा दें, इसके लिए एसडीओ पंचायती राज से एस्टीमेट बनवा लिए जाएं।

अवैध खनन के दौरान स्टॉक किए गए रेत को जब्त कर करेंगे आक्शन
मीटिंग में उपायुक्त ने बताया कि जो लोग अवैध रूप से खनन करके रेत को खनन से दूर स्टॉक कर लेते हैं, अब ऐसी जगहों पर रेड करके स्टॉक को जब्त किया जाएगा, फिर उसकी आॅक्शन करवाएंगे। उन्होंने मीटिंग में आए इन्द्री व घरौंडा के उपमण्डलाधीशों से कहा कि वे माईनिंग अधिकारी और पुलिस को साथ लेकर इस पर कार्रवाई करें।

अवैध खनन एरिया पर हुई चर्चा
मीटिंग में एसडीएम इन्द्री सुमित सिहाग और जिला खनन अधिकारी गुरदीप सिंह ने बताया कि चौगामा, चंद्राव, शेरगढ़ टापू, गढ़पुर टापू, ढाकवालां, नगला फार्म, मोहदीनपुर, नलवीखुर्द, कुंजपुरा व शेखपुरा ऐसे गांव है, जो माईनिंग प्रोन एरिया में आते हैं। इस पर उपायुक्त ने कहा कि अब इन जगहों पर रेड बढ़ाई जाएंगी। उन्होंने सिंचाई वि•ााग के एक्सईएन को निर्देश दिए कि वे नहरों के जरिए होने वाली अवैध खनन को रोकने के लिए स्वयं कार्रवाई करें। मीटिंग में जिला पुलिस अधीक्षक गंगा राम पुनिया, करनाल के एसडीएम आयुष सिन्हा, असंध के एसडीएम मनदीप सिंह, नगराधीश अ•ाया जांगड़ा, वन मण्डल अधिकारी नरेश रंगा, डीडीपीओ राजबीर खुंडिया, रेडक्रास सचिव कुलबीर मलिक तथा आरटीए निरीक्षक जोगिन्द्र ढुल मौजूद थे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments