Homeत्योहारश्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व: गर्मी में होगा...

श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व: गर्मी में होगा ठंडक का अहसास.25 एकड़ में इंतजाम हैं खास

आज समाज डिजिटल, पानीपत:

पानीपत(400th Prakash Parv of Shri Guru Tegh Bahadur Ji) मौसम भले ही गर्मी का हो लेकिन गुरु महाराज की मेहर से 24 अप्रैल को श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व पर संगत को गर्मी में भी ठंडक का अहसास होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां लगे पंडाल में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के दिशा-निर्देश पर ऐसी शानदार व्यवस्था की गई है कि आने वाली संगत को गर्मी का अनुभव नहीं होने पाएगा।

व्यवस्था आने वाली संगत को ठंडक अहसास करवाएगी

आयोजन समिति के संयोजक व करनाल के सांसद संजय भाटिया ने जानकारी दी कि आयोजन स्थल मुख्य पंडाल 84 हजार 480 वर्ग फुट में बनाया है। इस पंडाल को 24 अप्रैल को समागम के दिन के मौसम को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। उस दिन भले ही गर्मी हो लेकिन यहां की व्यवस्था आने वाली संगत को ठंडक अहसास करवाएगी। पंडाल के लिए जर्मन तकनीक से बने वाटर प्रूफ, फायर प्रूफ और वैंटिलेशन कंट्रोल करने वाला टेंट लगाया गया है। गर्मी को नियंत्रण रखने के लिए टेंट की हाईट को करीब 20 फुट रखा गया है ताकि इसमें कम से कम गर्मी लगे और यह टेंट किसी भी हवा के दबाव को सहने में सक्षम है।

 

श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व: गर्मी में होगा ठंडक का अहसास.25 एकड़ में इंतजाम हैं खास
श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व: गर्मी में होगा ठंडक का अहसास.25 एकड़ में इंतजाम हैं खास

600 पंखे, 200 पानी वाले पंखे, 80 बड़े कुलर, एयर कंडिशनर स्टेज का है इंतजाम

सांसद श्री संजय भाटिया ने बताया कि मुख्य पंडाल में समान दूरी पर 200 पानी वाले पंखे, 600 सामान्य पंखे और 100 बड़े कूलर का इस्तेमाल किया गया है। इससे पंडाल में बिल्कुल भी गर्मी का अहसास नहीं होगा। इसके अतिरिक्त मुख्य स्टेज जहां गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश होगा, उस जगह को पूरी तरह से एयर कंडिशन बनाया गया है।

गर्मी को ध्यान में रखते हुए पानी और शीतल पेय पदार्थों की लंगर में भरपूर व्यवस्था

सांसद श्री संजय भाटिया ने बताया कि गर्मी के मद्देनजर समागम स्थल पर जगह-जगह पीने के पानी की भरपूर व्यवस्था है। इसके अतिरिक्त पंडाल के अंदर अलग-अलग संस्थाओं ने ठंडे शीतल पेय की लंगर सेवा दी है। इसमें ठंडा पानी, कोल्डड्रिंक ,शर्बत , लस्सी, ठंडाई, जलजीरा, गन्ने का जूस, फ्रूटी और फलों के जूस का भरपूर इंतजाम किया है।

पिछले तीन दिनों से आसपास के क्षेत्र में किया जा रहा पानी का छिडक़ाव

सांसद ने बताया कि इन दिनों धूल भरी आंधी हर वर्ष उठती है। इसके मद्देनजर कार्यक्रम स्थल पर लगातार दमकल विभाग की गाडिय़ां पानी का छिडक़ाव कर रही हैं, पूरी-पूरी कोशिश की जा रही है कि 25 एकड़ के पंडाल में धूल-मिट्टी न उड़े और जमीन भी ठंडी रहे। आसपास के पेड़-पौधों पर भी पानी का छिडक़ाव किया जा रहा है। लोगों ने इस क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों के इलावा आम लोगों ने श्रम दान करके सफाई अभियान भी चलाया है, इससे पूरा इलाका साफ-सुथरा हो गया है।

समाज का हर वर्ग दिखा रहा अपनी भागीदारी

सांसद श्री संजय भाटिया ने बताया कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मना रहे हैं। लोगों का मानना है कि जब श्री गुरु तेग बहादुर जी का 500वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा तो शायद वें उसे न देख पाएं इसलिए हर कोई व्यक्ति अपने सामथ्र्य से अधिक सेवा भाव से इस समागम में बढ़-चढक़र अपनी भागीदारी दिखा रहा है।

 

 

Read Also : मार्ग दर्शन पारदर्शी व्यवस्था को आगे बढ़ाने की महत्वपूर्ण कड़ी : दहिया DC Pradeep Dahiya

Read Also : अग्रवाल वैश्य समाज का खुला अधिवेशन 24 अप्रैल को Agarwal Vaish Samaj

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular