Homeराज्यहरियाणारोहतक : बरसात में फैलने वाली बीमारियों से सतर्क रहे नागरिक :...

रोहतक : बरसात में फैलने वाली बीमारियों से सतर्क रहे नागरिक : डीसी

संजीव कुमार, रोहतक :
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि मानसून सक्रिय हो जाने के कारण मच्छर भी पनपने लगते है। परिणाम स्वरूप अनेक बीमारी भी दस्तक दे देती है। इन्हीं बीमारियों को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग जिला भर में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। मच्छरों के पनपने को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू रोधी माह के तहत लोगों को जागरुक करने का कार्य भी किया जा रहा है है। पूरे जिले के घरों का सर्वे का कार्य लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान अब तक पाए गए लारवा के आंकड़ों के अनुसार शहरी क्षेत्र में सबसे अधिक लोग लापरवाही बरत रहे है।
कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि लारवा पाए जाने पर संबंधित मकान मालिकों को नोटिस भी जारी किए गए। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि डेंगू व चिकनगुनिया फैलाने वाला एडीज मच्छर दिन में काटता है व रूके हुए साफ पानी में ही पनपता है। इस बीमारी की रोकथाम के लिए जरूरी है कि नागरिक सप्ताह में एक दिन अपने घर में सूखा दिवस मनाए तथा पानी के सभी बर्तनों, कूलर, टंकी, फ्रिज ट्रे, गमले आदि को खाली करके सुखाएं, क्योंकि बीमारी फैलाने वाला मच्छर इन्हीं स्थानों पर जमा हुए पानी में पनपता है।
डेंगू के लक्षण
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि अचानक तेज बुखार का होना, तेज सिरदर्द होना, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना, आंखों के नीचे दर्द होना आदि डेंगू के लक्षण है।
चिकनगुनिया के लक्षण:
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि जोड़ों में दर्द व सूजन होना, कंपकंपी व ठंड के साथ बुखार व सिरदर्द होना आदि चिगनगुनिया के लक्षणों में शामिल है।
लक्षण मिलने पर तुरंत करवाएं जांच :
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि उपरोक्त में से कोई भी लक्षण होने पर तुरंत अपने नजदीकी चिकित्सा केंद्र में रक्त की जांच करवाएं। चिकित्सकों की सलाह से ही दवा खाएं। डेंगू व चिकनगुनिया की जांच स्वास्थ्य केंद्रों में निशुल्क उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के स्थाई निवासियों के लिए प्लेट-लेट्स की सुविधा निशुल्क उपलब्ध है। मच्छर जनित बीमारियों की जानकारी, सुझाव, शिकायत बचाव व सुविधाओं का लाभ लेने के लिए नागरिक मुख्य चिकित्सा अधिकारी या जिला मलेरिया अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments