Homeराज्यहरियाणाचांदपुर व गधौली में चार करोड़ से बनेंगी ऑटो मार्केट, मिली प्रशासनिक...

चांदपुर व गधौली में चार करोड़ से बनेंगी ऑटो मार्केट, मिली प्रशासनिक स्वीकृति

यमुनानगर। (प्रभजीत सिंह)  शहर की सड़कों पर अब वाहन सर्विस व मरम्मत का काम नहीं होगा। न ही इनके कारण सड़कों पर अतिक्रमण व जाम की समस्या रहेगी। इनके चलते शहरवासियों को हो रही दिक्कतों का समाधान करने के लिए नगर निगम की ओर से चार ऑटो मार्केट बनाई जाएगी। निगम की ओर से चांदपुर, कीर्तीनगर, गधौली में जगह चिन्हित की है। जगाधरी में भी एक स्थान पर मार्केट बनाने का प्रस्ताव है। चांदपुर में 2.49 करोड़ की लागत से 2.2 एकड़ जमीन में ऑटो मार्केट बनाई जाएगी।  वहीं, कीर्ती नगर में बनाई जाने वाली मार्केट पर निगम द्वारा करीब डेढ़ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। चांदपुर व कीर्तीनगर में बनने वाली ऑटो मार्केट का ड्राइंग, डिजाइन व एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। नगर निगम हाउस की मीटिंग में चांदपुर व कीर्तीनगर में बनाई जाने वाली ऑटो मार्केट को प्रशासनिक स्वीकृति भी मिल गई। जल्द ही टेंडर जारी कर ऑटो मार्केट का निर्माण किया जाएगा।
अतिक्रमण व जाम से मिलेगी निजात
टिवनसिटी के बाजरों में सड़कों के किनारे ही कार, ऑटो, बाइक व अन्य वाहनों की सर्विस व मरम्मत का काम किया जाता है। कुछ दुकानदार तो सड़कों पर ही वाहनों की मरम्मत करते है। इससे जहां सड़कों पर अतिक्रमण होने से जाम की स्थिति बनी रहती है। कई जगह सड़कों के फुटपाथ पर पूरी तरह दुकानदारों का कब्जा है। सड़कों पर ही वाहन खड़े रहते हैं। इसके चलते जाम की स्थिति बनी रहती है। इस समस्या से निपटने के लिए नगर निगम की ओर से ऑटो मार्केट बनाने का निर्णय लिया गया है।
सड़कों किनारे बनी है 500 से अधिक दुकानें
रेलवे रोड पर संत निरंकारी भवन से सिविल अस्पताल तक दोनों तरफ दर्जनों दुकानें हैं। रामपुरा कॉलोनी में आधा दर्जन से अधिक कार सर्विस व मरम्मत की दुकानें है। इसी तरह जगाधरी में महाराजा अग्रसेन चौक से बुड़िया चौक तक भी ट्रैक्टर, बाइक व अन्य वाहनों की मरम्मत की दुकानें हैं। इसके अलावा पुराना हमीदा में सहारनपुर रोड पर यमुना नहर पुल तक व सहारनपुर कुरुक्षेत्र स्टेट हाईवे पर सहित शहर की कई सड़कों पर 500 से ज्यादा वाहन सर्विस व मरम्मत का काम किया जाता है।
ये होंगे फायदेंः
ऑटो मार्केट बनने से शहर में यातायात व्यवस्था में तो सुधार आएगा। सड़कों पर वाहन खड़े होने से हुए अतिक्रमण से मुक्ति मिलेगी, साथ ही जाम से निजात मिलेगी। इसके साथ ही वाहन मालिकों को भी फायदा होगा। उन्हें वाहन मरम्मत व उनके कलपुर्जों के लिए  इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। एक स्थान पर मार्केट बनने से एक स्थान पर ही ये सभी सुविधाएं मिलेगी। एक जगह लाइट व्हीकल रिपेयर वर्क की दुकानें आने से टेक्निकल फील्ड के एक्सपर्ट व हेल्पर्स को रोजगार मिलेगा। मार्केट में दुकानें मिलने के साथ पेयजल, निकासी, शौचालय सहित ओपन एरिया में शेड व अन्य सुविधाएं भी होंगी।
रिपेयरिंग की दुकानों का लोग कर चुके है विरोध
ऑटो मार्केट बनाए जाने का मुद्दा नगर निगम हाउस की बैठकों में कई बार उठ चुका है। पार्षदों का कहना है कि शहर के बीच सड़कों पर वाहन रिपेयरिंग के काम से सड़कों पर अतिक्रमण रहता है। इससे शहर की सड़कों पर अकसर जाम लगता है। रामपुरा कॉलोनी में सड़क पर कार रिपेयरिंग किए जाने से परेशान लोग प्रदर्शन भी कर चुके हैं। शहर में चार जगह ऑटो मार्केट बनाई जानी है। चांदपुर व कीर्तीनगर मार्केट की ड्राइंग, डिजाइन व एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। ऑटो मार्केट बनने से शहरवासियों को एक ही वाहन सर्विस व मरम्मत की सुविधा मिलेगी। जल्द ही टेंडर अलॉट कर काम शुरू करवाया जाएगा। मार्केट में पेयजल, निकासी, शौचालय सहित अन्य सभी सुविधाएं दी जाएगी।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular