Homeराज्यदिल्लीआईपीयू में दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू, काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन...

आईपीयू में दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू, काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 11 जुलाई

आज समाज डिजिटल,नई दिल्ली:

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा होने के बाद अब काउंसलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की शुरुआत होने जा रही है। कॉमन एंट्रेस टेस्ट (सीईटी) आधारित करीब 30 प्रोग्राम व राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आधारित चार प्रोग्राम की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हो रही है। शुक्रवार दोपहर चार बजे से शुरू होकर यह प्रक्रिया 11 जुलाई रात 11.50 तक जारी रहेगी। प्रवेश परीक्षा दे चुके विद्यार्थी ही काउंसलिंग पंजीकरण प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं।  एमसीए की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की शुरुआत सात जुलाई को होगी। कोर्सेज में दाखिले के इच्छुक उम्मीदवार आईपीयू की वेबसाइट के माध्यम से काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

काउंसलिंग में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवार का पंजीकरण कराना जरूरी

आईपीयू की आवेदन प्रक्रिया के तहत जिन छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन शुल्क के रूप में 1200 रुपये का भुगतान किया था और सीईटी(प्रवेश परीक्षा) दे चुके हैं, उन छात्रों को काउंसलिंग में हिस्सा लेने के लिए शुल्क के रुप में एक हजार रुपये का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं। आईपीयू प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि काउंसलिंग में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवार का पंजीकरण कराना जरूरी है।
एमबीए, मास्टर ऑफ आर्ट (मास कम्यूनिकेशन), मास्टर ऑफ आर्ट (अंग्रेजी), बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप, मास्टर ऑफ एजुकेशन, बैचलर ऑफ एजुकेशन, बीबीए एंड एलॉयड प्रोग्राम, बैचलर ऑफ आर्ट (जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन), बीटेक (बॉयो टेक्नोलॉजी), बीए अंग्रेजी, मास्टर ऑफ आर्ट इकनॉमिक्स, बैचलर ऑफ कॉमर्स(ऑनर्स), बैचलर ऑफ एजुकेशन(स्पेशल एजुकेशन), एमएड स्पेशल एजुकेशन समेत अन्य प्रोग्राम शामिल हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा आधारित कोर्सेज में एलएलबी, एलएलएम, एमबीए और एमसीए शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular