Homeराज्यचण्डीगढ़चंडीगढ़ : गांवों में पानी के बिलों का आनलाइन भुगतान जल्द: रजिया...

चंडीगढ़ : गांवों में पानी के बिलों का आनलाइन भुगतान जल्द: रजिया सुल्ताना

एसएएस नगर के गांवों में आनलाइन बिलिंग और भुगतान का किया उद्घाटन

आज समाज डिजिटल
चंडीगढ़। जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री रजिया सुल्ताना ने ऐलान किया है कि गांवों में पानी के आनलाइन बिलिंग सिस्टम और आनलाइन भुगतान को जल्द ही चरणबद्ध तरीके से पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा। पंजाब भवन में जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग के आनलाइन बिलिंग और राजस्व निगरानी प्रणाली का एसएएस नगर जिले के अधीन आने वाले गांवों के लिए उद्घाटन करते हुए रजिया सुल्ताना ने कहा कि यह व्यवस्था थोड़े समय के अंदर पूरे पंजाब में शुरू कर दी जाएगी।
एसएएस नगर में यह व्यवस्था 7 महीने पहले जनवरी 2021 में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई थी और इस समय के दौरान इसके सफलतापूर्वक चलने के उपरांत आज औपचारिक तौर पर इसका उद्घाटन किया गया है। इस प्रोजेक्ट के द्वारा विभाग एसएस नगर जिले में 100 प्रतिशत जल आपूर्ति बिलों का भुगतान कराने में सफल हुआ है। इस प्रणाली के द्वारा ग्रामीण उपभोक्ता अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर एसएमएस के द्वारा पानी की सप्लाई के बिल प्राप्त करेंगे और एसएमएस में दिए गए लिंक के द्वारा आनलाइन बिल भुगतान कर सकेंगे। एक्टिव अकाउंट अपडेट और अलर्ट भी एसएमएस के द्वारा उपभोक्ताओं को प्राप्त होंगे। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इसके अलावा विभाग के राजस्व कलेक्टर भी पीओएस मशीनों को उपभोक्ताओं के घरों तक लेकर जाएंगे और उपभोक्ता कार्ड या नगद राशि द्वारा भुगतान करने के योग्य होंगे। उपभोक्ता नेट बैकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, मोबाइल एप्स के द्वारा और यूपीआई के द्वारा भी भुगतान कर सकते हैं। आॅनलाइन बिलिंग सिस्टम का प्रयोग करना बहुत ही आसान है और आॅनलाइन धोखाधड़ी के विरुद्ध पूरी तरह सुरक्षित है।
ग्रामीण उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ
जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व अधीन जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है और यह नया प्रयास न सिर्फ ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए जल सप्लाई बिलों की अदायगी को आसान बनाएगा, बल्कि विभाग के राजस्व संग्रह को भी बढ़ावा देगा। इससे जल सप्लाई स्कीमों को सुचारू ढंग से चलाने में सहायता मिलेगी और ग्रामीण उपभोक्ताओं को निर्विघ्न पानी की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। इस मौके पर जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग के प्रमुख सचिव जसप्रीत तलवाड़, विभाग के प्रमुख अमित तलवाड़, अतिरिक्त सचिव परनीत शेरगिल और विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments