Homeराज्यचण्डीगढ़निर्यात को बढ़ावा देने के लिए स्थापित होगा एक्सपोर्ट प्रोमोशन ब्यूरो: Dr....

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए स्थापित होगा एक्सपोर्ट प्रोमोशन ब्यूरो: Dr. Saket Kumar

पवन शर्मा, चंडीगढ़:

 हरियाणा सरकार निर्यात को बढ़ावा देने के लिए राज्य में एक्सपोर्ट प्रोमोशन ब्यूरो’ की स्थापना करेगीजो निर्यातको को संस्थागत सहयोग देगा। हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महानिदेशक Dr. Saket Kumar ने यह जानकारी गुरूग्राम में आयोजित किए जा रहे दो दिवसीय ‘वाणिज्य उत्सव’ के शुभारंभ अवसर पर दी। यह राज्य स्तरीय वाणिज्य उत्सव प्रदेश के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग तथा केंद्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किया जा रहा है।

 इस मौके पर उपस्थित निर्यातको को हरियाणा आने का न्यौता देते हुए Dr. Saket Kumar ने कहा कि हरियाणा में उद्यमियों और निर्यातकों को न केवल इंसेन्टिव दिए जा रहे हैं बल्कि बिजनेस का माहौललिंकेज तथा अन्य सरकारी सुविधाएं भी दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले में निर्यात को सुगम बनाने के लिए जिला स्तरीय एक्सपोर्ट प्रोमोशन कमेटी (डीएलईपीसी) बनाई गई हैं। इसी प्रकार सभी प्रकार के टे्रड संबंधी विषयों जैसे लॉजिस्टिक्सकृषि संबंधी निर्यात और सर्विस एक्सपोट्र्स की समीक्षा के लिए राज्य स्तर पर भी टे्रड प्रोमोशन कमेटी बनाई गई ।

उन्होंने एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से हरियाणा में उद्यमियों तथा निर्यातकों को दी जा रही सुविधाओं व इंसेंटिव के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2020-21 में 1,74,572 करोड़ की एक्सपोर्ट वैल्यू के साथ हरियाणा तेजी से बढ़ती इकोनोमी है। उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा से यूएसएसऊदी अरेबियायूकेजर्मनीनेपाल आदि को निर्यात किया जा रहा है।

प्रदेश के मुख्य निर्यातक जिलों में गुरूग्रामपानीपतकरनालसोनीपत और फरीदाबाद शामिल हैं। इन जिलों से मुख्य रूप से चावलरेडीमेड गारमेंटहैंडलूम व हैंडिक्राफटऑटोमोबाइल व उसके कंपोनेंटमैटल वेयरमशीनरी व पुर्जे तथा दवा व फार्मास्युटिकल प्रोडक्ट निर्यात किए जा रहे हैं। Dr. Saket Kumar ने कार्यक्रम में उपस्थित निर्यातकों से मुखातिब होते हुए आशा जताई कि आप जैसे निर्यातकों के सहयोग से प्रधानमंत्री का यह विजन अवश्य पूरा होगा।

वाणिज्य मंत्रालय से डायरेक्टर जनरल फोरन टे्रड (डीजीएफटी) निदेशक  अभिमन्यु शर्मा ने बताया कि भारत की 75 वर्षों की आर्थिक उन्नति को प्रदर्शित करने के लिए देश के सभी 739 जिलों में 21 से 26 सितंबर तक वाणिज्य सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत यह आयोजन हो रहा है और हरियाणा में गुरूग्राम में यह दो दिन का राज्य स्तरीय कार्यक्रम रखा गया है। श्री शर्मा ने भी हरियाणा की उद्यम तथा रोजगार नीति-2020 की सराहना करते हुए कहा कि यहां पर उद्योगों को फलने-फूलने के लिए अच्छा वातावरण उपलब्ध करवाया जा रहा है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments