Homeराज्यचण्डीगढ़डॉ. निज्जर ने किया प्रोजेक्टों का निरीक्षण

डॉ. निज्जर ने किया प्रोजेक्टों का निरीक्षण

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़ः

पंजाब के भू और जल संरक्षण मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने आज भू और जल संरक्षण विभाग की तरफ से चलाए जा रहे अलग- अलग प्रोजेक्टों का निरीक्षण किया। पंजाब के उत्तरी नीम पहाड़ी क्षेत्र में, जहाँ कृषि ज़्यादातर बरसात पर आधारित है, विभाग ने अधिकतर पानी को इकट्ठा करने के लिए कई चेक डैम बनाऐ हैं जिनका प्रयोग किसानों द्वारा बदलते समय के दौरान फसलों की सिंचाई के लिए किया जाता है। इसके इलावा, यह प्रोजैक्ट मिट्टी के कटौती को रोकने और भूजल को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

मिट्टी के चेक डैमों का भी दौरा

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये पंजाब सरकार के एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरे के दौरान मंत्री ने मोहाली के गांव माजरी के पड़ोल और बोराना में स्थित मिट्टी के चेक डैमों का दौरा किया और प्रोजेक्टों के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए विभाग की पहलकदमियों की सराहना की। इन चेक डैमों के द्वारा उनको यकीनन सिंचाई मुहैया करवाई जायेगी। डॉ. निज्जर ने भी इन प्रोजेक्टों की सराहना की और कहा कि यह डैम पानी की संभाल के साथ-साथ जलगाहों में मिट्टी की नमी की व्यवस्था में सुधार करके वातावरण को भी सहायक हो रहे हैं जिससे वनस्पती आवरण में विस्तार हो रहा है।

बनेंगे 50 नए चेक डैम

ज़िक्रयोग्य है कि चेक डैमों के निर्माण के लिए सरकारी स्कीम 2003-04 के दौरान बंद कर दी गई थी परन्तु मंत्री निज्जर के विशेष यत्नों स्वरूप तटीय क्षेत्र के एकीकृत विकास के लिए नयी स्कीम को मंज़ूरी दी गई है, जिसके अंतर्गत ऐसे 50 नये चैक डैम बनाए जाएंगे। मंत्री निज्जर ने विभाग को हिदायत की कि ऐसी सिंचाई तकनीकों के अधीन अधिक से अधिक क्षेत्रफल लाने के लिए प्रयास किये जाएँ जिससे राज्य में भविष्य में आने वाले पानी के संकट के लिए हम अपने आप को तैयार कर सकें।

ये भी पढ़ें : सोमवार से प्रापर्टी टैक्स बकायेदारों पर होगी सीलिंग की कार्रवाई, होटल संचालक भी नपेंगे

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 72वें जन्मदिन पर बॉलीवुड सितारों ने बधाई दी

ये भी पढ़ें : तेरापंथ युवक परिषद ने छोटू राम चौक पर लगाया मेघा रक्तदान शिविर

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular