गुणवत्ता का रखा जाए विशेष ध्यान:- गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

0
294

अम्बाला:- अगले वर्ष 2021 में हरियाणा के अम्बाला और पंचकूला में खेलों इंडिया का आयोजन होने जा रहा है और बहुत से खेल अम्बाला व पंचकूला में खेले जायेंगे। इसी के दृष्टिगत सम्बन्धित अधिकारी खेल संबधी सभी परियोजनाओं की तिथि अनुसार सूची तैयार करते हुए इसके अनुसार हर हाल में आगामी मार्च तक कार्य करवाना सुनिश्चित करें ताकि खेलों इंडिया के तहत यहां पर होने वाले खेलों का सफलतापूर्वक आयोजन करवाया जा सके और खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधा मिल सकें। ये निर्देश गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हीरोज मैमोरियल स्टेडियम अम्बाला छावनी में आल वैदर स्वीमिंग पुल के साथ-साथ अन्य निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए सम्बधिंत अधिकारियों को दिए। उन्होंने मौके पर उपस्थित खेल विभाग के निदेशक एसएस फुलिया को निर्देश दिए कि वे निर्धारित समय अवधि के तहत निर्माण कार्यो का निरीक्षण करते रहें और यदि कहीं किसी प्रकार की ढिलाई नजर आए तो सम्बधिंत अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाए। विज ने नक्शे के माध्यम से सभी कार्यों की वास्तविकता भी जानी।
गृहमंत्री ने इस मौके पर कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि खेलों इंडिया का आयोजन यहां पर हो रहा है और इसके दृष्टिगत यहां के लोगों को भी अवसर मिल सकेगा कि उन्हें यह आयोजन देखने को मिलेगा। इससे खिलाडिय़ों का भी उत्साहवर्धन होगा कि यहां पर खेल से सम्बन्धित यह आयोजन हो रहा है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, सम्बन्धित एंजैसी, इलैक्ट्रीशियन विंग के साथ-साथ सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे यहां पर खेल से सम्बन्धित चल रही परियोजनाओं की टाईम प्लान व तिथि वाईज पूरा करना सुनिश्चित करें कि कौन सी परियोजना किस दिन पूरी होगी। अम्बाला के खिलाड़ी व लोग काफी समय से खेलों से सम्बन्धित सौगात वार हीरोज स्टेडियम में बनाये जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय स्तर के फीफा से स्वीकृत फुटबाल स्टेडियम को तरस रहे हैं।
गृहमंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि उन्होंने पहले से ही अधिकारियों को आल वैदर स्वीमिंग पुल का निर्माण कार्य दिन-रात यानि दोनों शिफ्टों में करने के निर्देश दिये थे। वह हो रहा है या नहीं इस बारे जानकारी हासिल की। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट किया कि वे किसी भी समय रात के समय इन कार्यों को चैक कर सकते हैं। इसलिए निर्माण कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित मापदंडों के तहत करना सुनिश्चित करें यानि खेलों इंडिया के आयोजन से पहले वैल इन एडवांस सभी परियोजनाएं पूरी होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को मार्च 2021 तक सभी परियोजनाएं पूरी करने की बात भी दोहराई।
उन्होनें यह भी कहा कि शहीद स्मारक का निर्माण कार्य भी अतिशीघ्र पूरा किया जाए, ताकि बाहर से आने वाले खिलाड़ी हमारी सभ्यता, संस्कृति और वीरगाथाओं को देख व जान सकें। लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता निशांत को भी निर्देश दिये कि अम्बाला नेशनल हाईवे के नजदीक बनाये जा रहे शहीदी स्मारक के कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश देते हुए मार्च 2021 तक पूरा करें। उन्होंने यह भी कहा कि खेलों इंडिया के आयोजन के तहत यहां पर बाहर से काफी दर्शक व लोग आयेंगे, उनकी इच्छा है कि शहीदी स्मारक की सुंदरता को वह देखें। उन्होंने अधिकारियों को यह भी कहा कि वे विशेष तौर पर इस कार्य के तहत आर्ट वर्क की तरफ ज्यादा ध्यान दें क्योंकि इसमें काफी समय लगता है। स्क्रीप्ट के साथ-साथ फिल्म भी दर्शाई जानी होती है, इसलिए इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस कार्य को भी प्राथमिकता के आधार पर समय अवधि के तहत करवाना सुनिश्चित करें। यहां बता दें कि वार हीरोज स्टेडियम में करोड़ों रूपये की लागत से आल वैदर स्वीमिंग पुल का निर्माण कार्य किया जा रहा है वहीं करोडों रूपये की लागत से फीफा से अप्रुवड फुटबाल स्टेडियम का निर्माण कार्य भी चल रहा है। इस मौके पर खेल निदेशक एसएस फुलिया ने कहा कि  निर्देशों की अनुपालना करते हुए समय-समय पर निर्माण कार्यो की समीक्षा की जाएगी। चल रहें कार्यो की पहले से समीक्षा जारी हैं। उन्होनें सम्बधिंत अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टाईम सूचि बनाए और उसी के अनुसार तेजी से कार्यो को अमलीजामा पहनाएं। इस विषय को लेकर किसी भी प्रकार से लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
इस मौके पर खेल निदेशक डा0 एस.एस. फुलिया, उप निदेशक अरूण कांत, डीएसओ एन. सत्यन, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, कार्यकारी अभियंता निशांत, एसडीओ सुमित दलाल, मीडिया कोर्डिनेटर विजेन्द्र चौहान के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण व एंजैसी के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
बॉक्स:- इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते केन्द्र द्वारा आवश्यक हिदायतें जारी की गई हैं। राहुल गांधी से सम्बन्धित पूछे गये प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को किसी भी हालत में बिगडऩे नहीं दिया जायेगा। काग्रेंस पार्टी द्वारा ट्रैक्टर-ट्राली का आयोजन किए जाने पर उन्होंने कहा कि राहुल गांधी कायदे से व नियमों की पालना करते हुए आ सकते हैं, यदि नियमों की अवहेलना होती है तो नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। किसी भी सूरत में कानून व्यवस्था को बिगडऩे नहीं दिया जायेगा। उन्होंने यह भी कि राहुल गांधी का अपनी पार्टी में कोई इतिहास नही है।

SHARE