Homeखेलअन्य खेलSports Ministry bans tournament and selection trial till April 15: खेल मंत्रालय...

Sports Ministry bans tournament and selection trial till April 15: खेल मंत्रालय ने 15 अप्रैल तक टूर्नामेंट और चयन ट्रॉयल पर लगाई रोक

नई दिल्ली। खेल मंत्रालय ने गुरुवार को सभी राष्ट्रीय महासंघों को 15 अप्रैल तक टूर्नामेंट और चयन ट्रॉयल आयोजित करने से रोक दिया और साथ ही कहा कि ओलिंपिक जाने वाली टीम के खिलाड़ियों को किसी अन्य एथलीट से दूर रखा जाये, जो ट्रेनिंग शिविर का हिस्सा नहीं है। ये निर्देश कोविड-19 महामारी के चलते दिये गये हैं, जिसने दुनिया भर में खेल प्रतियोगिताओं पर बड़ा असर डाला है। इससे आगामी एथलेटिक्स इंडियन ग्रां प्री के आयोजन पर सवाल उठ गया है जो शुक्रवार से शुरू होनी है।
मंत्रालय ने भारतीय ओलिंपिक संघ और राष्ट्रीय खेल महासंघों को लिखे पत्र में कहा, सभी खेल संस्थाओं और उनकी मान्यता प्राप्त इकाइयों को 15 अप्रैल 2020 तक किसी भी खेल प्रतियोगिता का आयोजन नहीं कराने की सलाह दी जाती है, जिसमें टूर्नामेंट के अलावा चयन ट्रायल भी शामिल हैं। साथ ही मंत्रालय ने महासंघों से कहा कि वे ओलंपिक ट्रेनिंग शिविर में किसी अन्य एथलीट, कोच या सहयोगी स्टाफ को कोविड-19 महामारी के लिये पृथक रखने के प्रोटोकाल का पालन किये बिना शामिल होने की अनुमति नहीं दें।
मंत्रालय ने दो-बिंदु निर्देश में कहा, जहां ट्रेनिंग चल रही हो, उस परिसर में बाहर से एथलीट के संपर्क में आने की अनुमति नहीं होगी। इसके अनुसार, पृथक रखने के प्रोटोकाल का पालन किये बिना किसी कोच, तकनीकी/सहायक स्टाफ एथलीट को ट्रेनिंग कर रहे खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने या मिलने की अनुमति नहीं होगी, जो ट्रेनिंग शिविर का हिस्सा नहीं हैं और ट्रेनिंग परिसर में नहीं रह रहे हैं।
दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी से हजारों मौतें हो चुकी हैं। कई देशों ने अपनी सीमाएं सील कर ली हैं। यही नहीं खेल जगत भी कोविड-19 महामारी से थम सा गया है। हर खेल के बड़े-बड़े इवेंट या तो रद्द हो गए हैं, या फिर उन्हें स्थगित कर दिया गया है। क्रिकेट की सभी बड़ी सीरीज रद्द हो गई हैं, यहां तक की सभी क्रिकेट बोर्डों ने अपने घरेलू क्रिकेट को भी रद्द कर दिया है।
जर्मनी के फुटबॉलर्स ने दिया दान
जर्मनी की राष्ट्रीय टीम के फुटबॉलरों ने बुधवार को कहा कि वे कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुए संकट से लड़ने के लिये 25 लाख यूरो दान करेंगे। जर्मन कप्तान मैनुएल नेयुर ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किये गये वीडियो में कहा, इस समय हमें एक दूसरे की देखरेख करने की जरूरत है। हमारी राष्ट्रीय टीम के सदस्य इस बारे में सोच रहे हैं और एक अच्छे काम के लिये दान करने जा रहे हैं। बायर्न म्यूनिख के जोशुआ किमिच और लियोन गोर्तजा तथा बोरूसिया मोएनचेनग्लाडबाक के मैथियास गिंटर सहित अन्य खिलाड़ियों ने भी इस तरह के वीडियो पोस्ट किये हैं।
कोरोना वायरस के बावजूद रूस में होगा कैंडिडेट शतरंज टूर्नामेंट
कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण रूस ने भले ही बास्केटबॉल, फुटबॉल और आइस हॉकी के टूर्नामेंट रद्द कर दिये हों लेकिन खेल प्रेमियों को इस सप्ताह शुरू होने वाले कैंडिडेट शतरंज प्रतियोगिता के कारण कुछ राहत मिल सकती है। रूस और यूरोप में कोविड-19 के कारण बड़ी संख्या में खेल प्रतियोगिताओं के रद्द या स्थगित होने के बावजूद कैंडिडेट टूर्नामेंट 2020 याकेटरिनबर्ग की उराल्स शहर में एक आलीशान होटल में इस सप्ताह शुरू होगा। शतरंज टूर्नामेंट सोमवार को शुरू होगा, जिसमें आठ खिलाड़ी 500,000 यूरो और नार्वे के विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन से विश्व चैंपियनशिप में भिड़ने का हक पाने के लिये एक दूसरे का सामना करेंगे। इस प्रतियोगिता में अमेरिका और चीन के खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे। इसे अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) के यूट्यूब चैनल पर प्रसारित भी किया जाएगा और इसकी कमेंट्री चीनी, रूसी और अंग्रेजी में होगी।
दक्षिण अफ्रीकी गोल्फर विक्टर लेंज कोरोना वायरस से संक्रमित
विश्व में 1215वें नंबर के खिलाड़ी लेंज को मैक्सिको में पीजीए टूर से लौटने के बाद दक्षिण अफ्रीका में की गयी जांच में कोविड-19 से संक्रमित पाया गया। पीजीए टूर ने बयान में कहा, हम विक्टर के अपनी बीमारी के तुरंत खुलासे की सराहना करते हैं। इससे पीजीए टूर को उन लोगों को सतर्क करने का मौका मिल गया जो इस सत्र में लेटिन अमेरिका पीजीए टूर के दौरान उनके संपर्क में आये थे। कोरोना वायरस का अन्य खेल प्रतियोगिताओं की तरफ गोल्फ पर भी प्रभाव पड़ा है तथा उसकी दो प्रमुख प्रतियोगिताएं मास्टर्स और पीजीए चैंपियनशिप को स्थगित कर दिया गया है।
ईसीबी ने हर तरह की क्रिकेट गतिविधियों को निलंबित करने को कहा
इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कोरोना वायरस प्रकोप को देखते हुए क्रिकेट के सभी मनोरंजन प्रारूपों को भी निलंबित करने की अपील की। ईसीबी ने कहा कि सरकार की सामाजिक दूरी की हाल की सलाह के बाद वह निराशा और अनिच्छा के साथ यह अपील कर रहा है। ईसीबी के बयान में प्रशिक्षण, सत्र से पूर्व के मैत्री मैच और किसी भी तरह की क्रिकेट गतिविधियां शामिल हैं।
ब्रिटेन में अभी कोरोना वायरस के 2626 मामले पाये गये हैं जबकि 71 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले सप्ताह इंग्लैंड ने अपना श्रीलंका दौरा बीच में ही रद्द कर दिया था लेकिन काउंटी क्रिकेट को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। काउंटी का 2020 का सत्र अगले महीने शुरू होना है।

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments