Homeखेलअन्य खेलCorona could not stop Formula-1: कोरोना नहीं रोक पाया फॉर्मूला-1

Corona could not stop Formula-1: कोरोना नहीं रोक पाया फॉर्मूला-1

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के बीच फॉर्मूला-1 कार रेसिंग सीजन की शुरुआत आॅस्ट्रिया से हो रह है। 70 साल पुराने फॉर्मूला-1 के तहत इस बार 6 महीने में 15 से 18 ग्रां प्री रेस कराने की तैयारी है। शुरुआती 8 राउंड की रेस आॅस्ट्रिया, हंगरी और ब्रिटेन समेत 6 देशों में होगी। डिफेंडिंग वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड के लुइस हैमिल्टन इस बार रंगभेद के खिलाफ ब्लैक ड्रेस और कार के साथ उतरेंगे। उनकी कार और हेलमेट पर ब्लैक लाइव्स मैटर लोगो भी लगा होगा।
कोरोना के कारण इस बार फार्मूला-1 बगैर दर्शकों के होगी। चैम्पियनशिप के बीच यदि कोई ड्राइवर संक्रमित होता है, तो सीजन नहीं रोका जाएगा। हर एक टीम में रिजर्व ड्राइवर होगा, जो संक्रमित साथी की जगह ले सकेगा। इससे पहले फॉर्मूला-1 की शुरुआत आॅस्ट्रेलिया से होनी थी, लेकिन वीकेंड शुरू होने से पहले ही मैकलारेन टीम के सदस्य के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर इसे 15 मार्च को रोक दिया गया था।
वायरस के कारण अब तक 7 रेस कैंसिल हो चुकी हैं, जबकि 9 रेस को टाला जा चुका है। फॉर्मूला-1 के इतिहास में जर्मनी के माइकल शूमाकर ने सबसे ज्यादा 7 बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप खिताब जीता है। हैमिल्टन 6 टाइटल के साथ उनसे सिर्फ एक खिताब पीछे हैं।
होटल में क्वारेंटाइन की व्यवस्था की गई
फॉर्मूला वन के मुख्य कार्यकारी चेस कैरे ने एक इंटरव्यू में कहा था, एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से पूरी रेस को रद्द नहीं किया जा सकता है। इसके लिए हम टीमों को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं। यदि किसी को क्वॉरेंटाइन में रखा जाना है, तो इसकी भी व्यवस्था होटल में की गई है।
चार्टर्ड प्लेन से टीमों को यात्रा कराई जाएगी
कैरे ने कहा था कि टीमों को चार्टर्ड प्लेन से यात्रा कराई जाएगी, जिससे वे स्थानीय लोगों और फैन्स से दूर रह सकें। फिलहाल, फार्मूला-1 बगैर दर्शकों के ही कराई जाएगी। सभी टीम के लिए 80-90 पेज की गाइडलाइंस तैयार की गई है। टीमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखेंगी। सभी 10 टीमों के साथ 1200 की जगह 80 से 130 स्टॉफ ही आ सकेंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments