Homeखेलक्रिकेटICC Introduced New Rules For T20 Matches टी20 मैचों के लिए जानिए...

ICC Introduced New Rules For T20 Matches टी20 मैचों के लिए जानिए क्या ICC का नया नियम

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली

ICC Introduced New Rules For T20 Matches  आइसीसी ने टी20 इंटरनेशनल में प्लेइंग कंडीशंस को लेकर दो अहम बदलाव करने का फैसला किया है। आइसीसी ने क्रिकेट कमेटी के सुझावों के आधार पर टी20 की प्लेइंग कंडीशंस में बदलाव किया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में स्लो ओवर रेट और ड्रिंक्स ब्रेक को लेकर दो अहम फैसले लिए गए हैं।

इसी साल से लागू होंगे नए नियम (ICC New Rules For T20I)

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की नई प्लेइंग कंडीशंस को इसी साल की शुरूआत से लागू किया गया है। नियम के अनुसार अगर तय समय में आखिरी ओवर की पहली गेंद नहीं फेंकी गई तो 30 गज के दायरे के बाहर एक खिलाड़ी को कम कर दिया जाएगा।

अगर कोई टीम तय समय में सिर्फ 18 ओवर ही फेंक पाती है तो अंतिम दो ओवरों में 30 गज के दायरे के बाहर पांच नहीं, बल्कि चार ही खिलाड़ी रह सकेंगे। अगर तय समय में पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद भी फेंकी जाती है तो फिर गेंदबाजी टीम को कोई परेशानी नहीं होगी।

दूसरा नियम ड्रिंक्स ब्रेक को लेकर  ICC Introduced New Rules For T20 Matches

आइसीसी ने दूसरा नियम ड्रिंक्स ब्रेक को लेकर बनाया है। टी20 इंटरनेशनल मैचों की एक पारी के दौरान ढाई मिनट का ड्रिंक्स ब्रेक लिया जा सकता है। लेकिन द्विपक्षीय सीरीजों में इसका निर्धारण दोनों टीमों की सहमति पर सीरीज से पहले करना जरूरी है। खेल की गति को बनाए रखने के लिए ये नियम लागू करने बहुत जरूरी हैं। ऐसी प्लेइंग कंडीशंस इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने द हंड्रेड लीग में लागू की थी।

इस साल के पहले मैच से लागू होंगे नियम  ICC Introduced New Rules For T20 Matches

आइसीसी के यें नियम वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच 16 जनवरी को जमैका के सबीना पार्क में होने वाले एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच से लागू होंगे। महिला क्रिकेट में साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच सेंचुरियन में 18 जनवरी से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज इन नियमों के तहत पहली द्विपक्षीय सीरीज होगी।

Also Read : Share Market Today Update आज हफ्ते के आखरी दिन शेयर बाजार ने की वापसी सेंसेक्स 450 पॉइंट बढ़त में

Read Also : Human Rights Day Messages 2021

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments