बुढ़ापे में भी जवां दिखना है तो खाएं ये पांच चीजें

0
260

अगर आपको बुढ़ापे में भी त्वचा को जवां बनाए रखने तो आप बहुत कुछ मेहनत ओर खान पान में बदलाव करना होगा।
आपकी सहूलियत के लिए हम भी मदद कर देते हैं। जानिए पांच ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें खाने से आप रह सकते हैं, लंबे समय तक जवां।
1 रेड वाइन – जी हां, अगर रेड वाइन के शौकीन हैं, तो यह शौक आपके लिए फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटी एजिंग तत्व आपको बनाए रखते हैं, जवां और आपकी त्वचा को स्वस्थ व खूबसूरत।
2 कि‍वी – यह फल देखने और खाने में जितना अच्छा लगता है, उतने ही फायदेमंद इसके गुण भी हैं। इसमें आपके लिए भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स हैं और विटामिन-सी भी। प्रतिदिन इसका सेवन आपको जवां बनाए रखेगा।
3 कद्दू – भले ही आप कद्दू का नाम सुनकर ही नाक-मुंह सिकोड़ते है, लेकिन लंबे समय तक जवां दिखने में यह आपकी मदद कर सकता है। इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो झुर्रियों को आने रोकता है, और आपको बनाए रखता है जवां।
4 डार्क चॉकलेट – प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाना, न केवल आपको जवां बनाए रखने में सहायक है बल्‍कि सूरज की हानिकारक किरणों से भी आपकी त्वचा को बचाता है।
5 जैतून – जैतून के तेल काे खाएं या त्वचा पर लगाएं। यह हर तरह से आपको जवां बनाए रखने में कारगर है। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरा जैतून आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

टहलें
टहलना पैरों के लिए सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। टहलने से एड़ियों को जमीन पर रखने से लेकर उंगलियों को ऊपर उठाने तक पैरों को पूरी तरह गति मिलती हैं। इसके साथ ही टहलने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

पंजे पर दबाव
उंगलियों के बल खड़े हो जायें फिर बाएं पैर से पीछे की ओर चलें। आपकी एड़ी ऊपर उठनी चाहिए। पैरों के पंजों से जमीन पर दबाव डालें। आपको पैर के पिछले हिस्से की मांसपेशियों में हल्का खिंचाव महसूस होना चाहिए। 20-30 सेकेंड तक उसी पोजीशन में रहें। फिर दाएं पैर से भी इस प्रक्रिया दोहराएं।
एड़ी का व्‍यायाम
अपने दाहिने पैर की एड़ी को उठाकर, पैर को गेंद पर रखें। फिर अपने पैर को धीरे-धीरे जमीन पर रखें। इसे 8 बार दोहराएं। फिर पैर को बॉल पर रखकर बॉल को हल्‍का सा रोल करें। दूसरी तरफ से भी इसे दोहराये। ये पैर में लचीलापन विकसित करने के अलावा, पैरों में संवेदनशीलता बिंदुओं को उत्तेजित करने में मदद करता है।

SHARE