बारिश में ऐसे करें अपने स्‍किन और बालों की देखभाल….

0
326

बारिश के मौसम में मर्दों को भी खास केयर की जरूरत होती है ताकि उनकी स्‍किन और बाल दोनों सुरक्षित रहें और शानदार फ्रेश दिखें। इसके लिए हम आपको यहां 7 टिप्‍स के जरिए बता दें कि स्‍किन और बालों को कैसे सुरक्षित रखें…

1- बारिश का मौसम त्वचा की प्राकृतिक चमक और नमी को कम करसकता है। इसलिए इन्‍हें बरकरार रखने के लिए खूब पानी पिएं। रोज चाय विशेष रूप से हर्बल टी का इस्‍तेमाल करें। ये आपके शरीर में नमी बरकरार रखने के साथ ही त्वचा में चमक बनाए रखने में मदद करेगा।

2- थोड़े थोड़े समय पर अपना चेहरा फेस वाइप्स से साफ करते रहें तो ये चिपचिपा और डल नहीं दिखेगा साथ ही चेहरे पर कालापन भी नहीं झलकेगा।

3- बरसात के मौसम में ऑइली फेस क्रीम अवॉइड करें इसके इस्तेमाल से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा सांस नहीं ले पाती, जिससे मुंहासे भी हो सकते हैं, इसलिए इस मौसम में कम से कम थिक और चिकनी क्रीम यूज करें।

4- मानसून में तले हुए फूड जैसे पकौड़े आदि खाना अच्‍छा लगता है पर बेहतर होगा कि अपने चेहरे को दाग-धब्बे से सुरक्षित रखने के लिए कम मात्रा में ही इनका सेवन करें और इच्‍छा होने पर होम मेड चीजें ही खायें।

5- मानसून के समय सिर में खुजली होना, डैंड्रफ होना आम समस्या है, इसलिए साफ्ट एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करें, जो बालों को नमी माइश्‍चर भी करता है, पिरोक्टोन ओलेमाइन और विटामिन बी-5 वाले प्रोडेक्‍ट इस्‍तेमाल करना अच्‍छा रहेगा।

6- बालों को रेग्‍युलरली वाश करें। ताकि गंदगी जम ना सके। इसके अलावा कापेशिश करें की बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए स्कैल्प को सूखा रहे।

7- ज्यादा हेयर स्टाइलिंग प्रोडेक्‍टस जैसे जैल आदि का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं।

SHARE