फेशियल योग से झुर्रियां होगी हमेशा के लिए दूर

0
298

आजकल की तनावभरी जिंदगी, खान-पान में मिलावट और प्रदूषण के चलते चेहरे की रौनक कम होने लगी है और इसके चलते असमय झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं। और यह आपको कम उम्र में अंकल या आंटी बनाने के लिए काफी है। इस असर को छुपाने के लिये आप नये-नये तरीके अपनाते हैं। चेहरे की सुंदरता को कायम रखने के लिये ब्यूटी पार्लर में हजारों रुपये भी खर्च करते हैं। हालांकि बढ़ती उम्र के असर को पूरी तरह से रोका तो नहीं जा सकता है लेकिन इसके असर को कुछ सालों तक टाला जरुर जा सकता है।

जी हां, चेहरे को झुर्रियों से बचने और लंबे समय तक युवा दिखने के लिए एंटी रिंकल्स फेशियल योग आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है। अगर आप भी चेहरे के दाग-धब्‍बों या झुर्रियों से परेशान हैं, तो इसे दूर करने में फेशियल योग आपकी मदद कर सकता है। फेशियल योग न केवल चेहरे पर चमक लाता है बल्कि इससे तनाव भी दूर होता है और तो और फेशियल योग से धब्बे, झाइयां और कालापन दूर किया जा सकता है।

क्यों हैं असरदार
फेशियल योग आपके चेहरे की मसल्‍स को टोन करता है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं झलकती। फेशियल योगा करने से चेहरे में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाया जाता है जो चेहरे की त्वचा को कसाव देता है। फेशियल योग करते समय चेहरे की नसों में तेज खिंचाव होता है जिससे चेहरे की झुर्रियां कम होती है। फेशियल योगा से गाल, आंख, चिन, गला और माथे की त्वचा में कसावट आती है और बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नजर नहीं आता। यही नहीं फेशियल योग करने से से चेहरे की अतिरिक्त चर्बी से भी छुटकारा मिलता है। आइए इस विडियो के माध्‍यम से अस्तित्‍व योग की फाउंडर ओर फैसिलिटेटर कुमुद अदलखा से विस्‍तार में जानें।

गालों में हवा भरें
गहरी सांस लें और मुंह में इतनी हवा भरें जैसे गुब्‍बारा फुलाने के लिए हवा भरते हैं। पांच सेकंड के लिए इसी मुद्रा में रहें। गुब्बारा फुलाने वाली इस योग को करने से न सिर्फ चेहरे बल्कि फेफड़ों की भी अच्छी एक्सरसाइज होती है। इससे गालों की झुर्रियां दूर होती है और चेहरे की त्वचा का कसाव बना रहता है। इस योग को पांच से आठ बार दोहराएं।

जीभ को बाहर करें
इस योग को करना बेहद ही आसन है। जी हां इस योग को करने के लिए आपको अपनी जीभ को जितनी हो सके उतनी बाहर निकालकर, 60 सेकंड के लिए ऐसी ही अवस्‍था में रखना है। इस योग आसन को 3 बार दोहराएं।

स्माइल फिश फेस योग
अगर आप झुर्रियों के साथ-साथ अपने गालों और होंठो को सुन्‍दर बनाना चाहते हैं तो स्माइल फिश फेस योग आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इसे करने के लिए गालों को दोनों तरफ से भींचकर चेहरे को मछलीनुमा बनाये और कुछ समय के लिए ऐसे ही रहें। इस योग को 5 बार दोहराये।

SHARE