क्या आप भी स्ट्रीट फूड के शौकीन है, तो इन बातों पर करें गौर…

0
237

आज की जनरेशन की बात करें तो यंगस्टर्स को घूमना फिरना और खाने पीने का काफी शौक होता है। आज कल लाखों कैफेटेरिया खुल चुके हैं जहां ज्यादातर यंगस्टर्स ही नजर आते हैं। वहीं बात करें स्ट्रीट फूड की, यानी वो फूड जो आपके गली, मोहल्ले, नुक्कड़, फुटपाथ और छोटे बाजारों में मिलतें हैं, तो ऐसे फूड के भी लोग दीवाने होते हैं और कई जगहों पर तो शाम होते ही चौपाटी सी लग जाती है।

हम ये सब अपने टेस्ट के लिए खा तो लेते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये हमारी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ज्यादातर स्ट्रीट फूड खुले में ही बनाए जाते हैं, ऐसे में इनके दूषित बारिश के पानी के संपर्क में आने की संभावना रहती है। वहीं कुछ फूड स्टॉल से भी होते हैं जो खुली नालियों के आस-पास स्थित होते हैं, जहां कोलीफॉर्म बैक्टीरिया के संपर्क में आने की संभावना बढ़ जाती है और इससे आप डायरिया जैसी बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

स्ट्रीट फूड में खासकर आपके पसंदीदा गोलगप्पा में इस्तेमाल होने वाला मसाला पानी अक्सर दूषित पानी से बना हो सकता है, जिससे आपको दूषित पानी से होने वाली बीमारियां जैसे कॉलरा, टायफाइड की शिकायत हो सकती है। सड़क पर बिकने वाले फलों के जूस आमतौर पर काफी देर से खुले में रखे होते हैं और जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं।

वहीं जिन गिलासों में इन्हें पीने के लिए दिया जाता है, उनके भी गंदे होने या ठीक से धुले ना होने की संभावना रहती है। रोजाना कितने ही लोग उन्हीं गिलासों में पीते हैं, ऐसे में यूज एंड थ्रो ग्लासेज ज्यादा सही रहती हैं।

कई जगहों पर कुल्फी और बर्फ को गोले भी पूरी साफ-सफाई के साथ तैयार नहीं नहीं किए जाते हैं। ऐसे में इन्हें खाने से भी आपको पेट संबंधित समस्या हो सकती है। ऐसे में अगली बार अगर कभी आपका स्ट्रीट फूड खाने का मन करे और आप ऐसे किसी फूड स्टॉल पर जाएं, तो जरां इस बातों का खास ध्यान रखें। आपकी सेहत आपकी ही तो जिम्मेदारी है।

SHARE