राहुल गांधी नहीं होंगे कांग्रेस अध्यक्ष

0
206

पंकज वोहरा

नई दिल्ली: यह लगभग निश्चित है कि राहुल गांधी निकट भविष्य में कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में नहीं लौटेंगे और यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि अंतरिम अध्यक्ष, सोनिया गांधी समग्र प्रभारी के रूप में जारी रहें जब तक कि एक उपयुक्त प्रतिस्थापन नहीं मिल सकता है।

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की एक बैठक, जो शनिवार को होनी थी, लेकिन सीनियर्स और जूनियर्स के बीच झड़प की आशंका को टाल दिया गया, अब सोमवार या मंगलवार को होने की संभावना है। पार्टी के एक पदाधिकारी ने इन दो दिनों की उपलब्धता का पता लगाने के लिए शनिवार को कई वरिष्ठ नेताओं से संपर्क किया और उनसे संभावित बैठक के लिए जूम के अलावा एक ऐप डाउनलोड करने को कहा।

गैर-गांधी विकल्प की तलाश के लिए निर्वाचित सदस्यों के बीच से आवाजें उठने के बावजूद नेतृत्व की भूमिका को लेकर भ्रम बना हुआ है। हालांकि प्रियंका गांधी वाड्रा ने राहुल के इस्तीफा देने के बाद जल्द ही पार्टी अध्यक्ष के रूप में एक गैर-गांधी होने की मांग का समर्थन किया था, फिर भी उनके पहले के रुख पर स्थिति वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य को देखते हुए स्पष्ट नहीं है।

सांसद के राहुल गांधी के करीबी होने के बाद मनमोहन सिंह सरकार के खुले तौर पर आरोपी सदस्यों के पार्टी के पतन के लिए जिम्मेदार होने के बाद वरिष्ठों और जूनियर्स के बीच मतभेद फिर से उभर आए हैं। यह दृश्य किसी भी वरिष्ठ द्वारा साझा नहीं किया गया है और पार्टी के अपने आधार का विस्तार करने में असमर्थता और नए मतदाताओं के बीच अपील की अनुपस्थिति को हार का कारण बताया जा रहा है। अन्य कारक अल्पसंख्यकों के प्रति पार्टी का कथित झुकाव है।

जानकार सूत्रों ने कहा कि एक उम्मीदवार की तलाश शुरू हो गई थी जो सभी गुटों को स्वीकार्य हो सकता है। इस संदर्भ में, राजस्थान के मुख्यमंत्री, अशोक गहलोत का नाम घूल रहा है। इसके पीछे तर्क यह है कि संगठन के प्रभारी महासचिव के रूप में गहलोत राहुल गांधी के करीबी थे और अहमद पटेल, सोनिया गांधी के प्रमुख सलाहकार से भी निकटता रखते थे। सचिन पायलट को गिराने के लिए उन्हें राजस्थान से बाहर निकालने की योजना हो सकती है और उनकी जगह एक तटस्थ सीएम हो सकता है। विधानसभा अध्यक्ष, सी.पी. जोशी के नाम का उल्लेख एक ऐसे व्यक्ति के रूप में किया जा रहा है, जो संभवत: हाईकमान की अनुमति प्राप्त कर सकता है।

कहानी में ट्विस्ट यह है कि गहलोत ने खुद को छोड़ दिया, दिल्ली आने में दिलचस्पी नहीं होगी और इस तरह अनिश्चितता बनी रहेगी। पार्टी प्रमुख के पद के लिए जो अन्य नाम स्वीकार्य हो सकते हैं, वे हैं कैप्टन अमरिंदर सिंह, कमलनाथ और भूपिंदर सिंह हुड्डा। अमरिंदर पहले ही यह जान चुके हैं कि वह नौकरी के लिए उत्सुक नहीं हैं और चाहते हैं कि सोनिया गांधी आगे भी बनी रहें।

कमलनाथ मध्य प्रदेश के उपचुनावों में व्यस्त हैं, लेकिन अपने विशाल चुनावी अनुभव और समय के साथ कांग्रेस के कार्यकतार्ओं के साथ जुड़ाव को देखते हुए, उन्हें सबसे उपयुक्त व्यक्ति माना जाता है।

हुड्डा एक जन नेता हैं, जो एक पारंपरिक कांग्रेस परिवार से आते हैं। उन्होंने खुद को एक अवधारणात्मक और परिपक्व नेता साबित किया है और अपने समर्थकों और उनके सहयोगियों द्वारा बहुत उच्च माना जाता है।

बोर्ड भर में जो मांग की जा रही है, उसमें एआईसीसी का सत्र होना चाहिए, ताकि दोनों नए अध्यक्ष और कांग्रेस कार्य समिति के सदस्यों का चुनाव कर सकें। पार्टी ने चुनाव आयोग को सूचित किया है कि फिलहाल सोनिया गांधी पार्टी प्रमुख के रूप में बनी रहेंगी।

सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी एक औपचारिक क्षमता में नेतृत्व की भूमिका को संभालने के लिए अनिच्छुक थे, लेकिन चाहते हैं कि उनके लोगों को प्रमुख पदों पर नियुक्त किया जाए ताकि वह बिना किसी जवाबदेही के निर्णय ले सकें। राजस्थान में अविनाश पांडे की जगह अजय माकन का हालिया उदाहरण पार्टी प्रभारी के रूप में महासचिव का हवाला दिया जा रहा है।

SHARE