Home संपादकीय विचार मंच Critics pale in contrast to Biden-Harris’ popularity: बिडेन-हैरिस की लोकप्रियता के आगे फीके पड़े आलोचक

Critics pale in contrast to Biden-Harris’ popularity: बिडेन-हैरिस की लोकप्रियता के आगे फीके पड़े आलोचक

6 second read
0
36

राष्ट्रपति चुनाव जोसेफ रॉबनेट बिडेन जूनियर ने चार साल आगे की तैयारी में 34 साल लगा दिए 20 जनवरी 2021 की शुरूआत। हालांकि ऐसे लोग हो सकते हैं जो उम्र के यांत्रिक मीट्रिक का उपयोग करते हैं अनुभव क्षमता के रसायन विज्ञान से, यह उन चरणों से स्पष्ट है जो पूर्व वरिष्ठ हैं डेलावेयर के सीनेटर ने 3 नवंबर से लिया है कि उनके पहले के वर्षों को अच्छी तरह से बिताया गया है। दिया हुआ निवर्तमान प्रशासन के नखरे, वह चुनौतियों को तुरंत प्रवेश करने का सामना करेंगे व्हाइट हाउस पहली बार विधायक के रूप में विशिष्ट होगा।
राष्ट्रपति डोनाल्ड जे। ट्रम्प के पास है अपने कार्यकाल के दौरान कुछ और सफलताएँ मिलीं, और बेंजामिन नेतन्याहू ने कृतज्ञता के साथ व्यवहार किया और उनमें से कुछ के लिए धन्यवाद करने के लिए शिष्टाचार, जिसमें इजरायल के भागने का स्वागत शामिल था इतने सारे अरब राज्यों के राजनयिक संगरोध। अक्सर लोकतंत्र की अनदेखी के मामले में, ताइवान, ट्रम्प ने उस देश को अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में पीएलए अधिग्रहण से अधिक सुरक्षित करने के लिए किया है जिमी कार्टर ने पीआर-पीआरसी झुकाव की शुरूआत की। ट्रम्प के साथ समस्या यह है कि उन्हें एक आजीवन पड़ा है डॉलर के साथ जुनून, जो 45 वें अमेरिकी राष्ट्रपति स्पष्ट रूप से अन्य सभी से ऊपर मान, शायद बचाते हैं इवांका, मेलानिया और बैरोन। यह सहयोगियों के साथ व्यापार वार्ता के दौरान साक्ष्य में रहा है, जो इस में है मामला नश्वर दुश्मनों के रूप में माना जाता है। ट्रम्प यूएसटीआर ने कम लागत की पटरी से उतरने के कई प्रयास किए हैं भारत में फार्मा उद्योग, या हमारे देश में ईस्ट इंडिया कंपनी की मॉडलिंग नीतियों के लिए प्रयास करें और उन्हें विषय दें डेटा भंडारण और कढफ। भारत के पास इनकी तरह ही तकनीकी टाइटन बनाने की दिमागी ताकत है चीन और अमेरिका में विकसित किया है।
मोदी 2.0 को परत दर परत नीचे ले जाने की जरूरत है बोझिल नियम और कानून जो ईमानदार उद्यमों को स्टंट करते हैं और व्यक्तिगत पहल को चिकना करते हैं। भारत में जो कुछ भी करता है, एक विनियमन या एक कानून है जो बेईमान द्वारा उपयोग किया जा सकता है व्यवहार्यता, संपत्ति और स्वतंत्रता को दूर करने के लिए प्रतियोगियों। विशेष रूप से व्यक्तिगत स्वतंत्रता के मामले में, प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल में बहुत काम करने की जरूरत है। बस में हो रहा है दवाओं के कुछ ग्राम के आसपास के क्षेत्र जो दुनिया भर में आम मनोरंजक उपयोग में हैं (और जो कि कई देशों में वैध किया गया है) नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के लिए पर्याप्त कारण है कई बॉलीवुड के खतरों को खतरनाक अपराधी मानते हैं।
ए के हिस्से पर इस तरह के उत्साह का प्रभाव वह एजेंसी जिसके पास लंबे समय से भारत के सॉफ्ट के एक महत्वपूर्ण घटक पर शक्तियां और विवेक है आगे की अवधि में शक्ति दिखाई देगी। आने वाली उपराष्ट्रपति कमला हैरिस उनकी सेवा करेंगी बॉस अच्छी तरह से अमेरिका में आपराधिक न्याय प्रणाली के ठोस सुधारों की देखरेख करने के लिए थे। द बिडेन प्रशासन को निक्सन-क्लिंटन के साथ दूर करने की आवश्यकता है जो जेल में सूजन कर चुके हैं पीपुल्स रिपब्लिक आॅफ चाइना की तुलना में अमेरिका की जनसंख्या इससे अधिक स्तर पर है, जो देश है यूरेशिया और इंडो-पैसिफिक में अमेरिकी प्रधानता को चुनौती देना। जो बिडेन एक गर्म और सभ्य इंसान के रूप में जाना जाता है, जो कि किसी में भी एक स्वागत योग्य योग्यता है व्यक्ति।
हालांकि, यह रिपब्लिकन-डेमोक्रेट को विभाजित करने तक पहुंचने में बहुत मदद नहीं करेगा वर्तमान में नैतिकतावादी द्विदलीय विभाजन को पुनर्जीवित करें। उप-राष्ट्रपति के रूप में, यह एक ऐसा काम था जो उनके पास बहुत कम था सफलता, राष्ट्रपति बराक ओबामा के आठ में से छह साल विधायी को खत्म करने में बीते एक रिपब्लिकन नियंत्रित अमेरिकी कांग्रेस द्वारा बनाई गई नाकाबंदी। यह संभावना नहीं है कि राष्ट्रपति बिडेन करेंगे वीप बिडेन की तुलना में कोई बड़ा भाग्य है, यही कारण है कि डेमोक्रेटिक पार्टी को दोनों को जीतने की जरूरत है जॉर्जिया में सीनेट की सीटों पर जनवरी में चुनाव लड़ा जा रहा है, ताकि पार्टी सीनेट से नियंत्रण ले ले बाधा के उस मालिक, मिच मैककोनेल।
सीनेट मेजरिटी लीडर का उद्धारक रहा है अंकारा उअअळरअ के प्रतिबंधों से राष्ट्रपति एर्दोगन के बचाव के कारण जो कानून द्वारा लागू किया गया था तुर्की की र-400 खरीद के बाद लागू किया गया है। एर्दोगन द्वारा इस अप्रकाशित अवज्ञा को कम कर दिया गया है नाटो के भीतर एकजुटता की धारणा को आगे बढ़ाने के स्तर तक ले जाने के लिए। यह देखने की बात है क्या बिडेन प्रशासन र-400 के मामले में अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिक साहस दिखाएगा प्रतिबंधों।
ट्रम्प ने अपनी विरासत को आगे बढ़ाया है, लेकिन अमेरिकी सेना की प्रतिबद्धताओं को कम करने की कोशिश करके नहीं इराक और अफगानिस्तान में 2,500 प्रत्येक। यदि पीछे रह गए लोगों को सावधानी से चुना जाता है, और इसका पालन किया जाता है खुफिया और आवश्यक हथियार प्लेटफार्मों के अपर्याप्त स्थानान्तरण के बजाय पर्याप्त के साथ अफगान और इराकी सशस्त्र बल, यह सभी की जरूरत है, अमेरिकी सैनिकों की नहीं। किसने अमेरिका को नुकसान पहुंचाया है सुरक्षा साझेदार के रूप में विश्वसनीयता अफगानिस्तान की सैन्य टुकड़ी में कमी नहीं है, लेकिन सुरक्षा की प्रकृति को प्रभावित करती है दरवाजे पर भीड़, और खतरनाक संदेश जो जाल्मे खलीलजाद की तालिबान में है दुनिया भर के आतंकी समूहों के लिए। यह एक ऐसी शक्ति है जो लड़ने से भी डरती है और जो करने के लिए तैयार है अपने सबसे बुरे दुश्मनों के लिए एक सहयोगी बलिदान।
यह अन्य तरीकों से भी साक्ष्य में था, जिसमें शामिल तरीका जिस पर ट्रम्प ने कुर्दों की कुबार्नी देकर एर्दोगन के साथ खुद को बहकाने की कोशिश की। एक आरोप है राष्ट्रपति ट्रम्प की वजह से सीरिया में कुर्द चेकोस्लोवाकिया के रास्ते पर चले गए यह सुनिश्चित करने की उत्सुकता कि तुर्की में वर्तमान और भविष्य के ट्रम्प गुण धन पैदा करते हैं जो हो सकते हैं समूह द्वारा पूर्व में लिए गए ऋणों को चुकाने के लिए इसकी आवश्यकता है।
ऐसा लगता है कि स्मीयरों का सिर्फ एक और है बहुत सारे लोकतांत्रिक देशों में इतनी राजनीति हुई है। नैन्सी पेलोसी के नेतृत्व में हुए उपद्रव के बाद 45 वें अमेरिकी राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाने वाले राष्ट्रपति-चुनाव बिडेन ने कहा है कि वह नहीं चाहते कि उनका कार्यकाल समाप्त हो संघीय स्तर पर अपने पूर्ववर्ती के खिलाफ आपराधिक प्रक्रियाओं द्वारा परिभाषित।
यह लंबा और था महाभियोग की प्रक्रिया को विफल करने के लिए बर्बाद किया, जो कई षड्यंत्र सिद्धांतों को आॅक्सीजन दिया अमेरिका में मीडिया और माइंडस्केप के अधिकांश हिस्से पर कब्जा है। डेमोक्रेटिक पार्टी को चुनावों में दंडित किया गया है महाभियोग साबुन ओपेरा के लिए प्रतिनिधि सभा के लिए आयोजित किया गया था, खासकर जब यह स्पष्ट था कि अमेरिकी सीनेट किसी भी महाभियोग के प्रस्ताव को टाल देगा। जिस प्रकार जब वह अभियान के दौरान कोविद-19 का शिकार हुए और लड़ाई, प्रयासों के लिए वापस आने में धैर्य दिखाया महाभियोग में ट्रम्प को एक पीड़ित में परिवर्तित कर दिया, जिससे 2020 के चुनावों में उनकी सहायता की गई, जो कि होगा अन्यथा डेमोक्रेट के लिए एक भूस्खलन हो गया है। जबकि उत्तर कोरिया एक परमाणु हथियार शक्ति है और रहेगा।

-एम. डी. नलपत
(लेखक द संडे गार्डियन के संपादकीय निदेशक हैं।)

Load More Related Articles
Load More By M.D Nalpat
Load More In विचार मंच

Check Also

A cautionary tale for India from the 1950s: 1950 के दशक से भारत के लिए एक सावधानी की कहानी

अमेरिका में, लाखों लोगों का मानना है कि जो बिडेन ने डोनाल्ड ट्रम्प और कुछ से चुनाव चुरा लि…