गर्मियों में इन पांच चीजों का नहीं करें सेवन, पेट संबंधी बीमारियों होंगी दूर

0
242

गर्मी के दिनों में पेट का खास ख्याल रखना होता है. अगर सुबह पेट साफ ना हो तो पूरा दिन अच्छा महसूस नहीं होता. कहा जाता है कि सारी बीमारियों की शुरुआत पेट से ही होती है. पेट ठीक ना हो तो दूसरी बीमारियां भी हो जाती हैं. आइए जानते हैं वे पांच चीजें जिनको नहीं खाएंगे तो पेट रहेगा कूल और साफ.

दूध से बने उत्पाद- दूध से बना कोई भी उत्पाद गरिष्ठ भोजन की श्रेणी में आता है. इससे बने उत्पाद को पचने में काफी समय लगता है. इनमें वसा की मात्रा अधिक होती है और फाइबर की कम. खाना नहीं पच रहा है इसके बावजूद दूध से बने उत्पादों के लगातार सेवन से आपको कब्ज हो सकता है.

चिप्स- चिप्स का सेवन भी अपच की शिकायत वालों को लिए खतरनाक है. आलू में वसा की मात्रा अधिक होती है जिसे पचने में भी सामान्य खाद्य पदार्थों के मुकाबले अधिक समय लगता है इसलिए चिप्स और तली-भुनी चीजों के सेवन से बचें.

फ्रोजेन खानों के सेवन से बचें. कई दिनों से रखे खाद्य पदार्थ आपके पेट में गड़बड़ कर सकते हैं. हमेशा ताजी सब्जियों और फलों को खाएं.

बिस्कुट- बिस्कुट और कुकीज़ में मैदे की मात्रा बहुत अधिक होती है. मैदा पेट के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसलिए बिस्कुट और कुकीज़ के सेवन से बचें.

केला- केला यूं तो खाना पचाने में मदद करता है लेकिन अगर केला कच्चा है तो यह उल्टा प्रभाव आपके पेट पर डालता है. भूलकर भी कच्चे केले का सेवन ना करें.

SHARE